Credit Card का बिल आने से पहले ही खत्म हो जाती है सैलरी? ऐसे बदलें कार्ड का बिलिंग साइकल

How to Change Credit Card Bill Cycle: क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकल बदलकर उसके अपनी सैलरी डे के साथ सिंक कर सकते हैं, ताकि सैलरी आते ही आप क्रेडिट का बिल चुकाकर अपना क्रेडिट स्कोर मेंटेन कर सकें।
credit card
credit cardpixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। नौकरीपेशा लोगों को अक्सर लोग सैलरी के गुलाम भी कहते हैं। हर महीने की पहली तारीख को उनकी दिवाली आती है और महीना बीतते-बीतते तंगहाली शुरू हो जाती है। तंगहाली से निपटने के लिए कुछ लोग क्रेडिट कार्ड की मदद लेते हैं, लेकिन जिनके क्रेडिट कार्ड का बिल ही मंथ एंड में आता है वो बेचारे क्या करें?

उनके लिए ऑप्शन है क्रेडिट कार्ड के बिल साइकल को बदलने का। बिल साइकल को बदलकर आप उसे अपने सैलरी डे के पास रख सकते हैं। ताकि सैलरी के आते ही आप क्रेडिट कार्ड का बिल चुका सकें और अपना क्रेडिट स्कोर मेंटेन कर सकें।

अपनी हालिया एडवाइजरी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट कार्ड कंपनियों और बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वो अपने ग्राहकों को ये सुविधा दें कि वो अपने क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकल कम से कम एक बार बदल सकें। RBI का कहना है कि ये ग्राहकों के लिए सुविधाजनक होगा।

कैसे बदलें क्रेडिट कार्ड का बिल साइकल

वैसे तो ज्यादातर बैंक्स और क्रेडिट कार्ड कंपनियों में बिलिंग साइकल बदलने को लेकर अलग-अलग नियम हैं। कुछ कंपनियां मोबाइल ऐप या ऑनलाइन साइकल बदलने की सुविधा देती हैं। अपने क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकिल बदलने का प्रॉसेस आप बैंक के कस्टमर केयर में फोन करके पूछ सकते हैं। यहां हम देश के तीन सबसे बड़े बैंक यानी SBI, HDFC और ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकल बदलने का तरीका बता रहे हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकल बदलने के लिए आपको sbicard.com/email लिंक पर जाकर ईमेल भेजना होगा। वहीं, ICICI क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकल बदलने के लिए आपको iMobile ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड के सेक्शन पर जाना होगा। वहां पर मैनेज कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद व्यू एंड मैनेज बिल साइकल का ऑप्शन आएगा, वहां से आप बिल साइकल बदल सकते हैं।

इसी तरह HDFC बैंक में भी आप बिलिंग डेट ऑनलाइन बदल सकते हैं। आपको HDFC Bank My Cards पर लॉगइन करना होगा। वहां से व्यू कार्ड समरी पर जाना होगा। इसके बाद आपको Change Statement Generation Date पर क्लिक करना होगा। यहां से आप बिल जनरेशन की नई तारीख चुन सकते हैं।

Related Stories

No stories found.