From Shein to Balenciaga: यहां 8 अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं जो रिलायंस, टाटा और अन्य भारत में ला रहे हैं

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की अगुवाई में 4 लाख करोड़ रुपये के खुदरा कारोबार ने अब शीन के साथ हाथ मिला लिया है, जिससे ब्रांड ने भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश किया है।
Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क।यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इंटरनेट पर हैं, तो आपने शायद एक महीने पहले ही ब्रांड शीन के भारत में वापस आने के बारे में प्रचारित बातचीत देखी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार प्रतिबंधित हो चुकी इस कंपनी को भारत में वापस लाने के पीछे कौन है? हाँ, आपने सही अनुमान लगाया- यह अंबानी की रिलायंस है।

संयुक्त उद्यम एक व्यावसायिक व्यवस्था है जहां दो या दो से अधिक कंपनियां एक साथ आकर एक नई इकाई बनाती हैं और एक विशिष्ट परियोजना पर सहयोग करती हैं या एक सामान्य लक्ष्य का पीछा करती हैं। स्टारबक्स और टाटा के मामले में, उन्होंने भारत में स्टारबक्स स्टोर स्थापित करने और संचालित करने के लिए टाटा स्टारबक्स लिमिटेड नामक एक संयुक्त उद्यम का गठन किया। इस साझेदारी ने स्टारबक्स को टाटा की स्थानीय बाजार विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने की अनुमति दी, जबकि टाटा को कॉफी उद्योग में स्टारबक्स की वैश्विक ब्रांड पहचान और विशेषज्ञता से लाभ हुआ।

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के प्रति आसक्त हैं? खैर यह सूची आपके लिए है। यहां 7 अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की सूची दी गई है जिन्हें रिलायंस, टाटा और कई अन्य व्यवसायों द्वारा भारत में लाया जा रहा है:

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

1. Reliance X Shein

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के नेतृत्व में 4 लाख करोड़ रुपये का खुदरा कारोबार अब शीन के साथ जुड़ गया है, जो ब्रांड के भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश का प्रतीक है।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

2. Reliance X Balenciaga

वैलेंटिनो के साथ बेहद सफल सहयोग के बाद, मुकेश अंबानी ने 2022 में घोषणा की कि वह अब भारतीय बाजार में अल्ट्रा-शानदार फैशन ब्रांड, Balenciaga को पेश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

3. Tata CLiQ X TimeVallée

Tata CLiQ Luxury के सहयोग से, प्रसिद्ध स्विस लक्ज़री मल्टी-ब्रांड घड़ी और आभूषण स्टोर, TimeVallee ने हाल ही में भारत में अपना डिजिटल बुटीक लॉन्च किया है।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

4. Reliance X Armani/Caffè 

रिलायंस इंडस्ट्रीज का एक और संयुक्त उद्यम, यह अपने नवीनतम उद्यम के साथ पाक कला की दुनिया में लहरें पैदा कर रहा है - प्रसिद्ध इतालवी लक्जरी ब्रांड, एम्पोरियो अरमानी के सहयोग से एक विशेष मिशेलिन-स्टार रेस्तरां।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

5. Reliance X Campa Cola

2022 में, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्रसिद्ध शीतल पेय कंपनी, कैम्पा के अधिग्रहण के साथ सुर्खियां बटोरीं। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य भारत में कैम्पा कोला के वितरण को पुनर्जीवित करना और इस प्रिय पेय को बाजार में वापस लाना है।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

6. Reliance X Pret A Manger

टाटा के स्टारबक्स को कड़ी टक्कर देते हुए, मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस ने मुंबई में प्रसिद्ध यूके स्थित कॉफी और सैंडविच शॉप, प्रेट ए मंगर को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

7. Aditya Birla Fashion X Galeries Lafayette 

रिपोर्टों के अनुसार, पेरिस स्थित प्रसिद्ध शॉपिंग डेस्टिनेशन गैलेरीज़ लाफायेट 2024 में भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है। यूरोपीय शॉपिंग हब आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के साथ साझेदारी के माध्यम से भारत में अपनी उपस्थिति स्थापित करेगा।

Reliance TATA
Reliance TATASocial Media

1960 के दशक की शुरुआत में फ्लोरेंस में स्थापित, आज वास्तव में यह ब्रांड मिलान में वाया सेनेटो 8, न्यूयॉर्क में 715 फिफ्थ एवेन्यू में रॉबर्टो कैवल्ली शोरूम के माध्यम से सीधे पचास से अधिक देशों में वितरित किया जाता है।


अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.