नोकिया और एप्पल ने पेटेंट लाइसेंसिंग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

ऐप्पल और नोकिया के पास कानूनी संघर्षों की पृष्ठभूमि है, जब ऐप्पल ने 2009 में नोकिया पर मुकदमा दायर किया, उन पर आईफोन की नकल करने का आरोप लगाया।
Nokia Apple
Nokia AppleSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क।नोकिया ने ऐप्पल के साथ एक नए पेटेंट लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो वर्तमान लाइसेंस को प्रतिस्थापित करेगा जो 2023 के अंत में समाप्त होने वाला है। एप्पल ने 2009 में आईफोन की नकल करने के प्रयास के लिए नोकिया पर मुकदमा दायर किया था क्योंकि नोकिया ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए ऐप्पल पर मुकदमा दायर किया था। वे 2011 में बस गए। 2016 में, उन्होंने 2017 में एक सौदे पर पहुंचने से पहले फिर से मुकदमा दायर किया, जहां ऐप्पल ने नोकिया को $ 2 बिलियन का भुगतान किया।

Nokia Apple
Nokia AppleSocial Media

नए लाइसेंस समझौते में 5जी और अन्य प्रौद्योगिकियों में नोकिया के मौलिक आविष्कार शामिल हैं। नोकिया "कई साल की अवधि के लिए ऐप्पल से भुगतान प्राप्त करेगा।

"हम एक सौहार्दपूर्ण आधार पर ऐप्पल के साथ दीर्घकालिक पेटेंट लाइसेंस समझौते को पूरा करने के लिए खुश हैं। यह समझौता नोकिया के पेटेंट पोर्टफोलियो की ताकत, अनुसंधान एवं विकास में दशकों के निवेश और सेलुलर मानकों और अन्य प्रौद्योगिकियों में योगदान को दर्शाता है।

नोकिया का उद्योग में अग्रणी पेटेंट पोर्टफोलियो 2000 के बाद से आर एंड डी में निवेश किए गए 140 बिलियन यूरो से अधिक पर बनाया गया है और लगभग 20,000 पेटेंट परिवारों से बना है, जिसमें 5,500 से अधिक पेटेंट परिवार शामिल हैं जिन्हें 5 जी के लिए आवश्यक घोषित किया गया है।

Nokia Apple
Nokia AppleSocial Media

नोकिया उचित, उचित और गैर-भेदभावपूर्ण (एफआरएएनडी) शर्तों पर लाइसेंस देने के अधिकार के बदले में खुले मानकों के लिए अपने आविष्कारों का योगदान देता है। 2016 के मुकदमे में, नोकिया ने ऐप्पल पर दर्जनों पेटेंट के साथ-साथ नोकिया सहायक कंपनियों के स्वामित्व वाले पेटेंट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

एप्पल ने नोकिया के साथ 2011 से लाइसेंसिंग सौदा किया है, जब दोनों ने अपने आखिरी पेटेंट विवाद को सुलझा लिया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.