5 Major Mergers and Acquisitions in the US: ये सौदे भारत में कभी भी देखी गई किसी भी चीज से कम हैं।

5 biggest mergers and acquisitions in the US: एटी एंड टी-टाइम वार्नर और फाइजर-वाइथ अब तक के सबसे बड़े अमेरिकी विलय और अधिग्रहण में से कुछ हैं और सूची यहां समाप्त नहीं होती है।
5 biggest mergers and acquisitions in the US
5 biggest mergers and acquisitions in the USSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। Mergers and acquisitions (M&A) संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉर्पोरेट क्षेत्र के गतिशील परिदृश्य के अभिन्न अंग हैं। इन वर्षों में, कई हाई-प्रोफाइल सौदों ने उद्योगों को नया आकार दिया है, बाजार की स्थिति को समेकित किया है, और आर्थिक विकास को प्रेरित किया है। इस लेख में, हम अमेरिका में पांच सबसे बड़े एम एंड ए लेनदेन का पता लगाते हैं, जिन्होंने व्यापार परिदृश्य पर स्थायी प्रभाव छोड़ा है। ध्यान दें कि अमेरिका में बड़े सौदों का मूल्य भारत में देखे गए सबसे बड़े सौदों से भी आसानी से बौना हो जाता है।

5 biggest mergers and acquisitions in the US
5 biggest mergers and acquisitions in the USSocial Media

Biggest mergers and acquisitions in US

AOL-Time Warner Merger (2002)

AOL-Time Warner merger जिसका मूल्य $ 165 बिलियन है, अमेरिकी इतिहास में सबसे प्रमुख विलय और अधिग्रहण सौदों में से एक है। इस विलय ने टाइम वार्नर के मीडिया और मनोरंजन साम्राज्य के साथ अमेरिका ऑनलाइन (एओएल) के इंटरनेट कौशल को संयोजित करने की मांग की। हालांकि, विलय को चुनौतियों का सामना करना पड़ा और अंततः शेयरधारकों के लिए महत्वपूर्ण नुकसान हुआ, जो विलय और अधिग्रहण के दायरे में एक चेतावनी के रूप में कार्य करता है।

Vodafone-Mannesmann Acquisition (2000):

Vodafone-Mannesmann,लगभग $ 180 बिलियन के लिए एक जर्मन दूरसंचार कंपनी, दूरसंचार उद्योग में एक मील का पत्थर था। यह सौदा उस समय के सबसे बड़े सीमा पार अधिग्रहणों में से एक था, जिसने वोडाफोन को एक वैश्विक दूरसंचार दिग्गज के रूप में स्थापित किया और नए बाजारों में अपनी पहुंच का विस्तार किया।

AT&T-Time Warner Merger (2018):

2018 में, एटी एंड टी ने लगभग 85 बिलियन डॉलर में मीडिया और मनोरंजन समूह टाइम वार्नर का अधिग्रहण पूरा किया। विलय का उद्देश्य एक लंबवत एकीकृत मीडिया पावरहाउस बनाना है, जो एटी एंड टी के वितरण नेटवर्क और टाइम वार्नर की सामग्री परिसंपत्तियों को एक साथ लाता है। इस सौदे ने मीडिया परिदृश्य को बदल दिया है, सामग्री निर्माण और सामग्री वितरण के बीच की रेखाओं को धुंधला कर दिया है।

Pfizer-Wyeth Acquisition (2009)

फाइजर द्वारा लगभग 68 बिलियन डॉलर में एक दवा कंपनी वाइथ का अधिग्रहण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक उल्लेखनीय कदम था। इस सौदे ने फाइजर की एक प्रमुख दवा कंपनी के रूप में स्थिति को मजबूत किया, विभिन्न चिकित्सीय क्षेत्रों में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो और अनुसंधान क्षमताओं का विस्तार किया। इस अधिग्रहण ने फाइजर को वाइथ की विशेषज्ञता और वैश्विक उपस्थिति का लाभ उठाने की अनुमति दी।

Chevron-Texaco Merger (2001)

शेवरॉन-टेक्साको विलय, जिसका मूल्य लगभग $ 45 बिलियन था, ने दुनिया की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनियों में से एक बनाई। विलय ने दोनों कंपनियों के संसाधनों और विशेषज्ञता को जोड़ा, उनकी खोज, उत्पादन और शोधन क्षमताओं को बढ़ाया। इस सौदे ने तेल और गैस उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में शेवरॉन की स्थिति को मजबूत किया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in