Health Tips: जवानी में खाएं ये तीन चीजें , बुढ़ापा आपको छू तक नहीं पाएगा

अगर किसी इंसान काे कम उम्र में ही उसके चेहरे पर बुढ़ापे की छाया दिखने लगे, तो उसका कॉन्फिडेंस लो होने लगता है। ऐसे में अपने ब्यूटी इन्हांसमेंट के लिए ख़ास तरह के खाने की सलाह दी गई है।
बुढ़ापा छू मंतर
बुढ़ापा छू मंतरSocial Media

बढ़ती उम्र में जवान दिखने के लिए आपको अपनी डाइट में न्यूट्रिशंस को जरूर शामिल करना चाहिए।  ऐसे न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर के लिए लाभदायक होते है। 

अखरोट :

अखरोट भी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।  यही वजह है कि इसे स्किन का सुपरफूड भी कहा जाता है। अखरोट आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी ओमेगा-  3 फैट देता है। ये फैट स्किन सेल  की झिल्ली को मजबूत करके और विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देते है। और साथ ही नमी  और पोषक तत्वों को बनाए रखता है।  जो आपकी त्वचा को ग्लो बनाने में मदद करता है। अखरोट के सेवन से सिर्फ आपके मस्तिष्क का विकास नही होता बल्कि स्किन नई दिल्ली रफ्तार न्यूज डेस्क:  हर इंसान चाहता है कि वह जवान और खूबसूरत दिखें। लेकिन ये इतना आसान नहीं होता है। आज के दौर में इंसान समय से पहले बूढ़ा दिखने लगा है। और वह चाहता है कि वो हमेशा जवान दिखे।  खासकर महिलाओं में यह चाहत ज्यादा होती है।  लेकिन आज के दौर में पुरुष भी महिलाओं से पीछे नहीं है। वह भी खूबसूरत दिखना चाहते हैं। ऐसे में वह मार्केट से महंगे महंगे प्रोडक्ट खरीद कर खुद को खूबसूरत बनाने की में लग जाते हैं।  लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि इन महंगे प्रोडक्टों में ऐसा केमिकल होता है। जिससे उनकी उनकी त्वचा में समस्या हो सकती है।  इसलिए अगर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं।  और समय से पहले खुद को बूढ़ा नहीं दिखाना चाहते तो आप इन तीन  फूड्स का सेवन करें।  यकीन मानिए आपको बुढ़ापा छू तक नहीं पाएगा।

चेहरे पर बुढ़ापे का असर रोकने वाले ये हैं तीन खास फूड्स। 

चमकदार और सॉफ्ट रहती है।

नींबू :

सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से ना सिर्फ मोटापा कम होता है। बल्कि इसमें पाया जाने वाला एस्टिक अम्ल शरीर के अंदर जमे मैल को बाहर निकाल फेकते है। आप नींबू को  सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।   रोजाना एक नींबू खाने से चेहरे के दाग धब्बे ठीक हो जाते हैं।  क्योंकि नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। आप नींबू से चेहरे पर मसाज भी कर सकते है।

शकरकंदी :

अखरोट और नींबू के अलावा आप शकरकंदी का सेवन कर सकते हैं। शकरकंद वो जादुई फल हैं जिसके गुणों से हर कोई परिचित नही है।  इस सुपरफूड में बीटा कैरोटीन पाया जाता है।  जो हमारे बाल,  त्वचा और नाखूनों को पोषण देने काम करता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन ए, बी, सी, डी और के भी  पाया जाता है।  जो हमारी हेल्थ के लिए अच्छा होता है।  हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स हमें बुढ़ापे की ओर लेकर जाते हैं लेकिन शकरकंदी का सेवन करने से   इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इस पर रोक लगाते हैं । जिससे आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की समस्या नहीं होती। शकरकंद खाने से  आपका  शरीर सिर्फ  स्वस्थ  ही नहीं रहता बल्कि आपकी त्वचा भी निखर  जाती है।

Related Stories

No stories found.