Mangalwar Mantra : 7 उपाय जिसको करने से होती मन की होती है शांति और मिलती है मुक्ति क़र्ज़ से

Hanuman mantra : मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। अगर आप भी कर्ज से परेशान हैं तो मंगलवार के इन सरल उपायों को आजमा सकते हैं।
Mangalwar Mantra
Mangalwar Mantrawww.raftaar.in

नई दिल्ली , 31 अक्टूबर 2023 : मंगलवार, हिन्दू पंचांग के अनुसार भगवान हनुमान जी का दिन होता है, जो न केवल भक्तों के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से कर्ज मुक्ति और मानसिक शांति प्राप्त की जा सकती है।

यहां हम आपको मंगलवार के 7 सरल उपाय बता रहे हैं, जो आपको धन की स्थिति में सुधार करके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

1. हनुमान चालीसा का पाठ: मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना एक शुभ क्रिया है। यह आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा भर सकता है और आपको कर्ज मुक्ति की दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।

2. तिलक स्थापना: मंगलवार को श्रीहनुमान जी के पूजन में एक सादा सा तिलक स्थापित करें। यह सुन्दर रीति से नहीं बल्कि भक्ति भाव से किया जाए, जिससे आपको आत्मा की शांति होगी और धन की वृद्धि हो सकती है।

3. हनुमान मंत्र का जाप: हनुमान मंत्र "ॐ हं हनुमते नमः" का नियमित रूप से १०८ बार जाप करना, कर्ज से मुक्ति के प्रयासों में सहायक हो सकता है। यह धन की स्थिति में सुधार करने का भी कारगर तरीका है।


4. पीपल वृक्ष का पूजन:
मंगलवार को पीपल वृक्ष का पूजन करने से धन की वृद्धि हो सकती है और कर्जों में राहत मिल सकती है। यहां पूरे साधना-भाव से की जाने वाली पूजा का अद्वितीय महत्व है।

5. हनुमान यंत्र का प्रयोग: मंगलवार को हनुमान यंत्र का प्रयोग करना भी विशेष लाभकारी है। इसे ध्यान में रखकर पूजा करना और इसका धारण करना, आपको मनोबल और धन से जुड़ी समस्याओं से निकाल सकता है।

6. दिया और आरती: हनुमान जी की पूजा में दिया और आरती भी अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। इनसे मनोबल बढ़ता है और संपूर्ण परिवार को शांति और सुख-शांति मिलती है।

7. दान एवं सेवा: धन की स्थिति में सुधार के लिए आप गरीबों को भोजन, वस्त्र, और आवश्यक वस्तुएं दान कर सकते हैं। सेवा में लगने से मानवता की सेवा होती है और आपका मन भी प्रसन्न रहता है।

इन सरल उपायों का अनुसरण करते हुए, आप मंगलवार को कर्ज मुक्ति और मानसिक शांति की ओर पगढ़ सकते हैं। यह सभी प्रयासों के साथ, आपको आर्थिक समृद्धि और मानविक उन्नति की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने में सहायक हो सकता है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.