Mangalvar Mantra: जानिए मगंलवार के दिन बजरंगबली को सिंदूर लगाने का महत्व

Bajrangbali Mantra: मंगलवार का दिन बजरंगबली का होता है। और इस दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना की जाती है।
Importance of applying vermilion to Bajrangbali
Importance of applying vermilion to Bajrangbali www.raftaar.com

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क 12 December 2023 हमारे जीवन में ऐसी कई बातें होती हैं जिस पर कभी हम ध्यान देते हैं तो कभी नहीं वहीं हिंदू धर्म के अनुसार ऐसी मान्यताएं हैं कि मंगलवार को बजरंगबली की पूजा अर्चना करके अगर उन पर सिंदूर लगाया जाए तो भगवान अत्यंत प्रसन्न होते हैं लेकिन क्या हम जानते हैं कि इस पूजा विधि को किस प्रकार किया जाता है। तो आईए जानते हैं पूजा की विधि।

इस प्रकार करें बजरंगबली की पूजा

मंगलवार के दिन प्रात काल उठकर बजरंगबली को प्रणाम करके अपने दिन की शुरुआत करें। फिर गंगाजल और पानी से स्नान करें। और हथेली में जल लेकर 'ॐ केशवाय नम:, ॐ नाराणाय नम:,ॐ माधवाय नम:, ॐ हृषीकेशाय नम: मंत्र का उच्चारण करें। अंत में 'ॐ गोविंदाय नमः' मंत्र उच्चारण कर हाथ धो लें। इसके पश्चात, लाल रंग का वस्त्र धारण करें। अब जल में लाल रंग मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें। इस समय 'ॐ सूर्याय नमः' मंत्र का जाप करें। और हनुमान जी की पूजा लाल रंग के फूल, फल, धूप, दीप, सिंदूर आदि चीजों से करें। इस समय हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। अगर समय है, तो सुंदर काण्ड का पाठ अवश्य करें। अंत में आरती अर्चना कर सुख, समृद्धि, बल, बुद्धि, विद्या और शक्ति की कामना करें। इस प्रकार पूजा अर्चना करने से आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

इसलिए लगते हैं बजरंगबली को सिंदूर

मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंगबली की पूजा के लिए हम सिंदूर का प्रयोग करते हैं। सभी देवी देवताओं को सिंदूर का केवल तिलक लगाय जाता है।लेकिन बजरंगबली का सिंदूर ही सिंगर है। बिना सिंदूर चढ़ाएं बजरंगबली जी की पूजा अधूरी मानी जाती हैं। वहीं यह बात हर व्यक्ति के मन में आता है कि आखिर क्यों बजरंगबली जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है। तो आपको बता दे कि त्रेता युग में सीता माता की मांग में सिंदूर देखकर बजरंगबली उनसे सवाल करते हैं कि आप यह सिंदूर क्यों लगती हैं। इसके बाद सीता मां बोलती है कि सिंदूर लगाने से आर्य की उम्र लंबी होती हैं। जिसके बाद बजरंगबली सोचते ही कि अगर चुटकी भर सिंदूर लगाने से भगवान की उम्र लंबी होगी है। तो अगर मैं पूरे शरीर में सिंदूर लगाऊंगा तो भगवान की आयु 100 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी। और वह अपनी पूरे शरीर में सिंदूर लगाने लगते हैं। इसी दिन के बाद से भगवान बजरंगबली को सिंदूर लगाया जाता है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.