Pakistani Media
Pakistani Media  Raftaar.in
नई-दिल्ली

Article 370 verdict: सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र के फैसले को बरकरार रखने पर पाकिस्तानी मीडिया ने क्या कहा?

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले को बरकरार रखने वाला सुप्रीम कोर्ट का फैसला पाकिस्तान के मीडिया में प्रमुख चर्चा बिंदुओं में बना रहा। देश में राजनेताओं ने भी फैसले की आलोचना की और कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले का "कोई कानूनी मूल्य नहीं" है।

पाकिस्तानी मीडिया ने क्या कहा?

“अंतर्राष्ट्रीय कानून 5 अगस्त 2019 के भारत के एकतरफा और अवैध कार्यों को मान्यता नहीं देता है। भारतीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा न्यायिक समर्थन का कोई कानूनी मूल्य नहीं है। पाकिस्तान के कार्यवाहक सरकार में मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने कहा, कश्मीरियों को प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र एससी प्रस्तावों के अनुसार आत्मनिर्णय का अपरिहार्य अधिकार है।

पाकिस्तान के राष्ट्रीय दैनिक, डॉन ने अपने संपादकीय में लिखा कि फैसले ने "कश्मीरियों के घावों पर नमक छिड़कने" जैसा काम किया। इसने लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की "नेहरूवादी भूलों" वाली टिप्पणी का भी उल्लेख किया और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की।

"कश्मीर के लिए सबसे काला दिन"

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने 5 अगस्त को "कश्मीर के लिए सबसे काला दिन" कहा, जबकि देश के एक अन्य राष्ट्रीय दैनिक ने कहा, "भारत फिर से कश्मीर में विफल रहा"। द नेशन ने कहा, "भारत ने जबरन IOK का विशेष दर्जा रद्द किया"।

SC में 5 न्यायाधीशों की पीठ ने सुनाया फैसला

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली 5 न्यायाधीशों की पीठ ने सर्वसम्मति से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की पुष्टि की, प्रावधान को अस्थायी माना और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि राष्ट्रपति के पास विशेष परिस्थितियों में जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने की शक्ति है जो विशेष रूप से इसके अंतर्गत आती हैं।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को खत्म

पाकिस्तान के समाचार प्रसारक GEO न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि "नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म कर दिया और इस अवैध कदम के खिलाफ किसी भी विरोध को रोकने के लिए, सरकार ने सुरक्षा के लिए घाटियों में लाखों सैनिकों को आवंटित किया।"

एक अन्य प्रसारक एआरवाई न्यूज ने लिखा, "नरेंद्र मोदी शासन ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों और अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन करते हुए भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को खत्म कर दिया" और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को "भारत द्वारा अवैध रूप से अधिकृत जम्मू और कश्मीर" कहा।

पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370 और 35ए पर दी प्रतिक्रिया

इस बीच, पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर "द्वंद्व" का "बड़ा शिकार" बन गया, जो आजादी के दौरान राष्ट्रीय एकता के लिए नई शुरुआत करने के समय "भ्रम" से उत्पन्न हुआ था। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अनुच्छेद 370 और 35ए "बड़ी बाधाओं" की तरह थे और उन्होंने "सुनिश्चित किया कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को वे अधिकार और विकास कभी नहीं मिले जो उनके बाकी साथी भारतीयों को मिले।"

“यह हमेशा मेरा दृढ़ विश्वास था कि जम्मू-कश्मीर में जो हुआ वह एक बड़ा विश्वासघात था - हमारे देश और वहां रहने वाले लोगों के लिए। यह मेरी भी प्रबल इच्छा थी कि मैं इस कलंक को, लोगों के साथ हुए इस अन्याय को मिटाने के लिए जो कुछ भी कर सकूं, वह करूं,'' उन्होंने लिखा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in