बेहद सस्ते हवाई सफर।
बेहद सस्ते हवाई सफर। रफ़्तार।
बाज़ार

Cheapest Flight : केवल 150 रुपए में हवाई सफर, जानें किन रूट पर 1 हजार से कम में कर सकते हैं फ्लाइट से यात्रा

नई दिल्ली। हवाई सफर करना हर किसी को पसंद है। लाखों लोगों का यह सपना भी हो सकता है, लेकिन फ्लाइट टिकट महंगी होने से हर कोई हवाई सफर का आनंद लेना नहीं ले पाता है। ऐसे हम यह बताएं कि आप सिर्फ 150 रुपए में हवाई सफर कर सकते हैं तो आपको यकीन नहीं हो होगा, मगर यह बिल्कुल सच है।

लीला बाड़ी से तेजपुर के बीच हवाई सफर का किराया सिर्फ 150 रुपए

असम की लीला बाड़ी से तेजपुर का हवाई सफर करने पर मूल किराए के रूप में सिर्फ 150 रुपए देना पड़ता है। दोनों शहरों के बीच हवाई सफर केवल 50 मिनटों में तय कर सकते है। इसके अलावा ऐसी कई उड़ानें हैं, जहां टिकट का मूल किराया 1 हजार रुपए से भी कम है। ये सभी क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के तहत संचालित होते हैं।

इन 22 रूट पर 1 हजार रुपए से कम किराया

ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो की रिपोर्ट के अनुसार कम-से-कम 22 रूट हैं, जिन पर मूल हवाई किराया 1 हजर रुपए प्रति व्यक्ति से कम है। असम में लीलाबाड़ी और तेजपुर को जोड़ने वाली उड़ानों के लिए एक ओर का किराया सबसे कम 150 रुपए है। इस रूट पर उड़ानों का संचालन अलायंस एयर करती है। टिकट बुक करते समय मूल किराए में सुविधा शुल्क भी जोड़ दिया जाता है।

अधिकतर रूट पर किराया 150-199 रुपए

रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण में बेंगलुरु-सलेम, कोचीन-सलेम जैसे मार्ग भी हैं, जहां मूल टिकट की कीमतें 1 हजार रुपए से कम हैं। एक अधिकारी ने बताया कि ये उन मार्गों में से हैं, जहां मांग कम है। साथ ही अन्य परिवहन माध्यमों से इन जगहों पर पांच घंटे से अधिक समय में पहुंचा जा सकता है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के मुताबिक 31 मार्च तक क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत 559 मार्ग चिह्नित हैं।

उड़ानों के लिए ‘लैंडिंग' या ‘पार्किंग' चार्ज नहीं

केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और हवाईअड्डा परिचालक क्षेत्रीय उड़ान सेवा के तहत उड़ानों के लिए कई तरह के प्रोत्साहन देते हैं। इन उड़ानों के लिए लैंडिंग' या पार्किंग चार्ज भी नहीं है। नागर विमानन मंत्रालय ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना को प्रोत्साहित करने एवं हवाई यात्रा को और किफायती बनाने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2016 को उड़ान सेवा शुरू की थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in