Winter में Women अपनाएं ये खास आदतें, एनर्जी से रहेंगी भरपूर

आमतौर पर महिलाओं को मल्टीटास्किंग करनी पड़ती है। इस मल्टीटास्किंग के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। कुछ बातों का ध्यान रखकर इम्यूनिटी बढ़ा सकती है।
Health Tips
Health TipsPixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | रोजना काम के लिए महिलाओं की एनर्जी की जरुरत पड़ती है। ज्यादातर महिलाओं को घर के अलावा ऑफिस का भी काम करना रहता है। इस मल्टीटास्किंग में महिलाओ की बहुत एनर्जी जाती है। महिलाओ को इसकी वजह से काफी थकान महसूस होती है। अगर कुछ आदतें अपनाते हैं तो आपकी हेल्थ ठीक रहती है। कुछ हेल्थी आदतों को अपनाने से हमें सक्रिय रहने में सहायता मिलती है और इम्यूनिटी ठीक होती है। तो चलिए इन आदतों के बारे में जान लेते हैं।

फूड इनटेक पर ध्यान देने से मिलेगा फायदा

हमारी एनर्जी काफी फूड इनटेपर पर डिपेंड करती है। फ्रूट, वेजिटेबल्स और अनाज से ज्यादा एनर्जी होती है। इन फूड आइटम खाने से कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए। खुद को अनुशासन रखना चाहिए और नियम के अनुसार ही पौष्टिक आइटम्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सुबह का नाश्ता डाइट में करें शामिल

महिलाएं सुबह नाश्ता कर रही है उनकी थकान कम महसूस होती है। हाई फाइबर वाला ब्रेकफास्ट जैसे ओट्स, पोहा, उपमा आदि से लंबे समय तक पेट भरे रहना का एहसास होने लगता है। इसके साथ आप बादाम, काजू और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। यह भी मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है।

बाॅडी क्लाॅक पर रखें ध्यान

जब आप बाॅडी क्लाॅक के तौर पर काम करती है तो उनको मैनेज करना काफी आसान रहता है। आपको मालूम रहता है कि शरीर कब बेहतर तरह से काम कर रहा है। अगर आपको सुबह जल्दी उठने के बाद एनर्जी से भरपूर रहते हैं तो सारे जरुरी 9 से 5 के बीच पूरा करें। अगर शाम का वक्त बेहतर लगता है तो 3 बजे से 11 बजे का काम पूरा करें।

महिलाएं खूब करें रिलेक्स

अकसर काम की वजह से महिलाएं एहसास नहीं कर पाती कि उनका खूब रिलैक्स करना है। अगर आप एंजाॅय नहीं करती और परेशान रहती हैं तो आपकी एनर्जी बर्बाद हो रही है। आप छोटे ब्रेक लें, म्यूजिक सुनें और दिन भर में ब्रेक करें। जब वक्त मिलता है तो घूमें फिर सकते हैं। आप पसंद का काम कर सकते हैं। इससे तरोताजा को एनर्जी से भरपूर महसूस करती है। इससे आप तरोताजा और खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगी।

Related Stories

No stories found.