Hair Fall Tips: बाल बहुत झड़ रहे हैं? आज ही बदलें ये आदतें, तुरंत मिलेगा फायदा

आज के दौर में हेयर फाॅल होना एक आम बात होती है। वहीं कुछ वजह से बालों को कई तरह से नुकसान होना शुरु हो जाता है। वहीं बाल भी काफी सेंसिटिव होने लगते हैं।
Hair Fall Tips
Hair Fall Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। खूबसूरत बाल हर किसी को ख्वाहिश होती है। कई बार हमारे बालों के झड़ने का वजह हम खुद ही होते हैं। हमारी कुछ गलतियों की वजह से हमारे बाल झड़ते हैं। दिन में 50-60 बालों का झड़ना कॉमन है, पर अगर बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो उसको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। चलिए जानते हैं कुछ कॉमन गलतियों के बारे में जिनकी वजह से बाल झड़ते हैं, अगर इनमें सुधार के बाद भी बाल झड़ना बंद न हो तो आप डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।

कंडीशनर का न करना इस्तेमाल

पतले और घुंघराले बालों को जल्दी उलझना होता है। इसकी वजह से भी उनको सुलझाने में गांठे बनना शुरु हो जाती है। इसकी प्रक्रिया में बालों का झड़ना शुरु हो जाता है। बाल धोने के साथ कंडीशनर करते हैं तो इसकी मदद से बाल साॅफ्ट रहते हैं। जो इसको सुलझान में मदद करनी होती है।

स्कैल्प पर शैंपू न करना

अधिकतर लोग ऐसे भी होते हैं जो स्कैल्प पर शैम्पू नहीं लगाते बल्कि ऊपर शैम्पू करते हैं लेकिन ऐसा करने की वजह से अंदरुनी सफाई नहीं हो पाती। लेकिन ध्यान रहें, बालों की अंदरूनी सफाई भी काफी जरुरी मानी जाती है। आपको स्कैल्प की केयर करना काफी जरुरी हो जाता है। इसमें नीचे आयल लाने वाले सीबीशियर ग्लैंड्स मौजूद रहते हैं। इस तेल की बात करें तो सीबम के तौर पर भी जाना जाता है। ये हमारे बालों को स्वस्थ करने के लिए जरुरी माना जाता है। अगर आप नियमित तौर पर सफाई नहीं करते हैं तो गंदगी जमा होने लगती है।

गर्म पानी से होता है नुकसान

गर्म पानी की वजह से स्लैल्प रुखी होना शुरु हो जाती है। जिसकी वजह से खुजली की दिक्कत होती है। क्योंकि पानी में हाइड्रोजन बांड को तोड़ने में मदद करता है। बालों इसकी वजह से 18 प्रतिश तक फूल जाते हैं। आपको ये आदत बदलने से फायदा मिलता है।

बाल रगड़ने के बाद पोछना

गीले बालों पर तौलिया लगाने से बाॅल काफी कमजोर हो जाते हैं। इसकी वजह से आपको हेयर फाॅल रहना शुरु हो जाता है। इसकी वजह से बालों की ऊपरी परत जिसको क्यूटिकल बोला जाता है। वे रफ होना शुरु हो जाती है। जिसकी वजह से आपके बाल टूटना शुरु हो जाते हैं। जब भी बालों को वाॅश करते हैं तो रगड़कर टावल का इस्तेमाल कर सकत हैं।

हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से होता है नुकसान

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बालों से सुंदरता गायब होने लगती है। इसकी वजह से बाल रफ होना शुरु हो जाते हैं। इनसे निकलने वाली हीट की वजह से बालों को नुकसान होने लगता है। वहीं बालों को दो मुंहा भी बनाना शुरु कर देती है। जिसकी वजह से आपको कुछ इन चीजों का कम तौर पर इस्तेमाल करना होता है।

Related Stories

No stories found.