Women: शैम्पू करते वक्त महिलाएं न करें ये गलतियां, वरना आपके बालों को नुकसान पहुंचना तय

Women: बालों में सही तरीके से शैंपू ना किया जाए तो यह हेयर फॉल और  स्कैल्प की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसलिए सही तरीके से शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। 
बाल का ऐसे रखें ध्यान
बाल का ऐसे रखें ध्यानweb

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: चेहरे की खूबसूरती सिर्फ गुलाबी गाल और गुलाबी होठों से ही नहीं होती बल्कि आपके बालों से भी खूबसूरती की पहचान होती है।  इसलिए हमें अपने बालों की सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। लगभग हम सभी बालों को शैंपू करते हैं और इस बात को अच्छी तरह समझते हैं कि बालों को शैंपू करना कितना जरूरी है।  लेकिन कई बार बालों को बेहतर बनाने के जगह हम उन्हें बिगाड़ कर रख देते हैं। ऐसे शैंपू से जुड़ी कुछ गलतियां हम दैनिक जीवन में करते हैं। हमें इससे बचना चाहिए। अगर नहीं बचते तो हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है।  साथ ही हमारे बाल धीरे-धीरे झरने लगेंगे और भी तरह की कई समस्याएं उत्पन्न होने लगेगी तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी गलती हम करते हैं।

सल्फेट बेस्ड शैंपू ना करें इस्तेमाल

ज्यादातर शैंपू सल्फेट बेस्ड होते हैं। जिनके इस्तेमाल से बचना चाहिए l यह बालों को नुकसान पहुंचता है।  वहीं सल्फेट फ्री माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा। अगर आप चाहे तो हर्बल और आयुर्वेदिक शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इनमें केमिकल की मात्रा बेहद ही कम होती है।  यह बालों को टूटने में झड़ने से बचाते है। साथ ही बालों को चमकदार और सिल्की बनाते है। 

गर्म पानी का ना करें इस्तेमाल

हम सब बालों को शैंपू करते हैं लेकिन बालों को धोते समय हम हॉट वॉटर यानी गर्म पानी के इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यह आरामदायक तो  होता है लेकिन बालों को गर्म पानी से कभी नहीं धोना चाहिए। ऐसा करने से आपके स्कैल्प ड्राई और पपड़ीदार हो जाती है। साथ ही गर्म पानी बालों को कमजोर बना देता है।  जिससे बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

रोजाना शैंपू करने से बचें

बहुत लोग रोजाना शैंपू करने के आदी होते हैं। जबकि रोज शैंपू करने से बचना चाहिए । क्योंकि इससे बालों की  नैचुरिलिटी  खत्म हो जाती है।  इसकी वजह से बाल रुके और बेजान होने लगते हैं। साथ ही टूटने और झड़ने भी लगते है।

बालों के हिसाब से ही शैंपू का करें इस्तेमाल

आमतौर पर जब हम शैंपू इस्तेमाल करते हैं तो इससे झाग तैयार करते ही पूरे बालों में फेल लगता है लेकिन कुछ लोग झाग बढ़ाने की मेहनत नहीं करते और अधिक शैंपू ले लेते हैं।  जिसकी वजह से बाल की नेचुरलिटी खत्म हो जाती है।  आप शैंपू का उतना ही इस्तेमाल करें जितने आपके बाल हो।  इससे अधिक इस्तेमाल करेंगे तो दिखते  बढ़ने लगेंगी। 

गलत और एक्सपायरी शैंपू से बचें

आपके लिए कौन सा शैंपू सही है कौन सा नहीं इसका चुनाव आप ही करें। क्योंकि हर बालों को अलग-अलग शैंपू शूट करते हैं।  इसलिए शैंपू की सही पहचान करें और आपके बालों को जो शैंपू सूटेबल लगे। वही इस्तेमाल करें। साथ ही एक्सपायरी डेट देखकर ही शैंपू का उपयोग करें।

Related Stories

No stories found.