Travel Tips: ट्रैवलिंग के दौरान अपनाएं ये खास टिप्स, आसानी से होगी बचत

ट्रैवलिंग के दौरान कुछ खास टिप्स से आप काफी बचत कर पाएंगे। जिससे आपका सफर भी टेंशन फ्री रहेगा।
Travel Tips
Travel TipsPixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | ट्रैवल के दौरान लोगों से अकसर काफी गलती हो जाती है। जिसकी वजह से उनका खर्च अधिक होने लगता है। कई बार लोग घूमने के समय अधिक खर्च परेशानी में डाल देता है।

ट्रेवलिंग के दौरान सेविंग्स का उपाय

अकसर लोग घूमने के समय बजट तैयार नहीं करते हैं। जिससे आपके खर्च में खूब बढ़ोतरी होती है। अगर आप भी ट्रेवलिंग के दौरान सेविंग्स करने की योजना बना रहे हैं। तो कुछ बताने वाले हैं। जिनके जरिए आप अपने ट्रेवल खर्च को कंट्रोल कर सकते हैं।

बजट का रखें खास ध्यान

अगर आप घूमने का प्लान बनाते हैं तो बजट का ध्यान देना जरुरी है। बजट बनाते समय आपको किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ती है। बजट में आपको घूमने के अलावा रूकने को लेकर होटल और दूसरे खर्च की भी लिस्ट तैयार करना होता है। कई लोगों की बात करें तो पहले ही होटल के अलावा डिनर तक की बुकिंग करते हैं। इससे उनके बजट पर काफी प्रभाव पड़ता है। अगर घूमने के दौरान ज्यादा पैसे की बचत करना चाहते हैं तो आप होटल पर खाने की व्यवस्था करें। जिससे आपका खर्च भी कम लगेगा।

लोकल वाहनों का कर सकते हैं इस्तेमाल

सफर करते समय आपको स्थानीय टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ पर आपको अधिक चार्च देना होता है। इसका सीधा असर बजट पर पड़ने लगता है। सफर में कम खर्च के लिए वाहनों का इस्तेमाल कर सकते है। कई जगहों पर आपको मेट्रो की सुविधा मिलती है । ऐसे में आप मेट्रो का सफर भी कर सकते हैं। इस दौैरान आपको घूमने का खर्च भी कम हो जाएगा।

बेसिक सामान जरुर करें कैरी

अगर आप घूमने की योजना बना रहे हैं तो कुछ सामान जरुर रखना चाहिए। बेसिक सामान में आप पानी की बोतल, दवाइयां और स्नैक्स आदि रख सकते हैं। इन चीजों को बाहर से नहीं लाना होता है। इनको कई बार पैसे देकर भी लेना होता है। बेसिक सामन रखने से आपका काफी खर्च बच जाता है।

Related Stories

No stories found.