कार में बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रैवल, इन बातों का रखें खास ध्यान

कार मे बच्चों के साथ ट्रैवलिंग करते समय काफी समस्या काफी परेशानी होती है। ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखकर यात्रा को बेहतर बना सकते हैं।
Travelling Tips
Travelling Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| बच्चों को घूमने का काफी शौक रहता है। वहीं माता पिता भी बच्चों को घूमाने के लिए उत्साहित हो जाते हैं। जब उनको नई नई चीजें देखने को मिलती है तो काफी कुछ सीखते हैं। वहीं कार में ट्रेवल के दौरान बच्चे काफी खुश होते हैं। इसकी वजह से वे कार में खूब शरारत करते हैं। चलती कार में बैठकर बच्चे झांकने लगते हैं। वहीं सीट पर बैठकर कार चलाते हैं। इसके अलावा वे कार के खिड़की खोल देते हैं।

ऐसा करने से बच्चों खुद को चोट पहुंचा सकते हैं। इससे दुर्घटना होने की आशंका होती है। अगर आप बच्चों के साथ कार में यात्रा कर रहे हैं तो इससे बचने के लिए आप परिवार को सुरक्षित रखकर कुछ टिप्स को ध्यान दे सकते हैं। इससे कार की यात्रा को सुखद और सुरक्षित बना सकते हैं।

बेबी कार सीट का करें उपयोग

बेबी कार सीट आपके लिए काफी जरूरी होती है। बेबी कार सीट से बच्चों को चोट लगने के चांस कम होते हैं। ये ऐसे डिजाइन करते हैं कि सीट हार्नेस पट्टियां आराम से फिट होने लगती है।

कार में चाइल्ड सेफ्टी का करें उपयोग

कार में बच्चे खिड़की के बाहर हाथ निकालते हैं और दरवाजा खोलने का प्रयास करते हैं। आमतौर पर दुर्घटना इन्हीं कारणों से हो जाती है। सभी कारों में चाइल्ड सेफ्टी लाॅक मौजूद रहते हैं। यह बच्चों को दुर्घटना से आपको बचाने में मदद करता है। इससे बच्चे चलती कार में बात करें तो खिड़की-दरवाजे खोलना मुश्किल होता है और यात्रा के दौरान सुरक्षित हो सकते हैं।

लंबी यात्रा में खाने पानी का रखें सामान

कुछ बच्चे कार में खाने पीने की चीजों को रखते हैं। वहीं जिससे जरूरत पड़ने पर कोई दिक्कत न हो। लेकिन इसको गलत समझा गया है। इसके अलावा ये दिक्कत में आपको डाल सकता है। कई बार सड़क पर अचानकर सड़क टूटी होने से दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको चलती कार में बच्चों को खाना नहीं खिलाना चाहिए।

सीट बेल्ट है काफी अहम

बच्चे कार में अकसर बदमाशी करते हुए नजर आते हैं। वे एक जगह पर बैठकर काम नहीं करते हैं। इन वजह से भी दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। यात्रा के दौरान सीट बेल्ट का बेहतर तरह से उपयोग करें। वहीं यात्रा को आसान बना सकते हैं।

कार में बच्चों के लिए रखें फेवरेट चीज

बच्चे कार में अकसर बदमाशी करते हैं। इसके बाद वे कार में परेशान हो जाते हैं। वहीं कार में वे काफी उछल कूद करते हैं। इसलिए आप कार में बच्चों के लिए फेवरेट खिलौने और बुक्स को रख सकते हैं। इस दौरान बच्चे अपनी फेवरेट चीजों को करने में शामिल हो जाएंगे।

Related Stories

No stories found.