गर्मियों की छुट्टियों को याद रखना है इन बातों का रखें ध्यान, यादगार रहेंगी विदेश वाली छुट्टी

गर्मियों को छुट्टियों में अकसर हम कई जगह पर जाना पसंद करते हैं। इन बातों का ध्यान रखकर आपकी छुट्टी काफी बेहतर होने वाली है।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| अगर आप विदेश में घूमने के लिए जा रहे हैं। तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ये बात से आपको कोई ट्रैवल एजेंट या बुकिंग साइन की जानकारी नहीं देती है। अकसर हम कई छोटी गलतियां कर रहे हैं तो जिसके लिए हमको परेशान की जरूरत नहीं होती है। वहीं कहीं भी ट्रैवलर को विदेश जाना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जिससे किसी दूसरे देश में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसी गलतियों को लेकर बताने वाले हैं, जो कई बार हम अनजाने में कर सकते हैं। आइए इन बातों को जान लेते हैं।

विदेश जाते समय इन बातों का रखा ध्यान

विदेश जाते समय अगर करना होता है कि एडवांस में हॉस्टल, लोकल ट्रांसफर, होटल, ट्रेन, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तक की बुकिंग का फायदा मिलता है। ऐसा करने के बाद आपको चिंता नहीं हो रही है। इससे आपको लिए टूर की फ्लेक्सीबिलिटी में समाप्त हो सकता है। फ्लाइट और होटल की बुकिंग कर सकते हैं। इस आपको लोकल ट्रांसफर के लिए बुकिंग करनी चाहिए। घूमने के दौरान आप लोकल ट्रेन, मेट्रो के अलावा ट्रांसपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।

हर एक बुकिंग ट्रैवल एजेंट के जरिए नहीं करना चाहिए

इंटरनेट से आपको ट्रिप स्वयं बुक करने से फायदा मिल जाता है। ज्यादातर लोग सेफ्टी का ध्यान रखने के बाद ट्रैवल की मदद लेते हैं। लेकिन पूरी बुकिंग ट्रैवल एजेंट से नहीं कराने की वजह खर्च कम किया जा सकता है। होटल और फ्लाइट की बुकिंग कर पाएंगे। इससे आपके पैसे बचने के साथ सहायता मिल जाती है क्योंकि ऐसा करने से ट्रैवल एजेंट को फीस देने से बचाने में मदद मिलेगी।

पासपोर्ट और टिकट की कॉपी रखना होगा

पासपोर्ट की फोटोकॉपी कराकर रख सकते हैं। विदेश में घूमने के दौरान आप अपने पास ऑरिजनल पासपोर्ट न रखें बल्कि फोटोकॉपी अपने पास रखने से लाभ मिल जाता है। ताकि, अगर आपका बैग चोरी हो गया तो भी आपका पासपोर्ट चोरी नहीं होने वाला है।

जरूरत से ज्यादा पैकिंग करने से मिलेगा लाभ

अपने साथ उन कपड़ों के अलावा सामान को रखना चाहिए जिसकी जरूरत आपको जल्द पड़ जाएगी। ऐसा सामान न रखें जिसकी जरूरत से आपको लाभ मिल सकता है। बड़ी फर्स्ट एड किट लेने की जगह बेसिक दवाईंयां अपने साथ रखकर लाभ ले सकते हैं। ज्यादा सामान रखने से आपके लगेज बैग का वजन बढ़ने में मदद मिलती है और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाना पड़ जाता है।

फॉरेन में एयरपोर्ट ऑफिसर करवाते हैं चेकिंग

अगर फॉरेन में एयरपोर्ट ऑफिसर आपके बैग की चेकिंग कर रहे हैं या आपके आने का कारण पूछ रहे हैं तो आप विनम्रता के साथ जवाब देने से लाभ मिलता है। उनके सवालों का जवाब फैक्ट्स के साथ दें और बहस नहीं करनी चाहिए। अपने आने का कारण, उससे जुड़े पेपर्स और रिटर्न टिकट दिखाना होता है ताकि आपके आने का सही वजह सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.