भारत के ये हैं हिल स्टेशन, 3 हजार रुपये में ट्रिप का बनाएं प्लान

भारत में कई हिल स्टेशन है जहाँ पर कम बजट में ट्रिप को एंजाॅय कर सकते हैं। वहाँ पर आप फैमिली के साथ आप कई एक्टिविटी भी कर पाएंगे।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| भारत को दुनिया के खूबसूरत देशों में शामिल किया गया है। यहाँ पर पहाड़, झील, बर्फीली चोटियां पूरी दुनिया में मशहूर है। भारत की असली खूबसूरती को दखना है तो हिल स्टेशन पहुंच सकते हैं। लेकिन यहा जाने की वजह है कि पहाड़ी पर जाना लोगों को पसंद होता है। अगर आप जीवन में पहाड़ी जगह पर गए हैं तो कुछ बातों को नोटिस करना पड़ेगा।

आपको जगह पर 10 हजार रूपये खर्च करना होता है। वहीं कुछ हिल स्टेशन पर 3 से 5 हजार रूपये से छुटकारा पा जाता है। हम आपको भारत के कुछ हिल स्टेशन के बारे में जान लेते हैं।

लैंसडाउन

लैंसडाउन धीरे-धीरे एक पर्यटन केंद्र के तौर पर मशहूर हो रहा है। ये जगह खूबसूरत होने के साथ-साथ किफायती माना जाता है। उत्तराखंड राज्य में स्थित ये शांत और खूबसूरत जगह के लिए काफी मशहूर है। समुद्र तल से 1076 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन ट्रैकिंग और बोटिंग के लिए काफई मशहूर है। कोहरे से ढके पेड़ इस जगह को और खूबसूरत बनाता है।

कसौल

जमीन से 16000 फीट स्थित एक शहर, कसौल काफी तेजी में लोकप्रिय हुआ है। हिमाचल की ये खूबसूरत जगह जहाँ पर लोगों को जाना पसंद आता है। ये शानदार हिल स्टेशन में शामिल है। कसौल में एक ऐसी जगह है, जहाँ पर लोगों को घूसना पसंद रहता है। ये जगह नदी के तट पर मौजूद है। वहीं शांत वाली जगहों पर लोगों को जाना पसंद आता है। कुल्लू के केंद्र पर मौजूद आप ट्रैकिंग और माउंट क्लाइंबिंग का आनंद ले सकते हैं।

चैल हिल स्टेशन

हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरत जगह के लिए जाना जाता है। हिमाचल का चैल हिल स्टेशन यात्रियों के लिए एक खूबसूरत होने के अलावा सस्ता पर्यटक स्थल भी माना जाता है। ये हिल स्टेशन अपने क्रिकेट मैदान के लिए जाना मशहूर है। यहाँ पर आप वादियों का मजा कम होता है। इन हिल स्टेशन में 3 से हजार के बजट में आराम से घूम जाएंगे।

अल्मोड़ा

उत्तराखंड में आप कम बजट में पर्यटन स्थल काफी मशहूर है। हिल स्टेशन की बात करें तो अल्मोड़ा घूमने के लिए काफी मशहूर है। ये पहाड़ियों में स्थित एक छोटा सा जिला अल्मोड़ा, हिमालय पर्वत से घिरा रहता है। दिल्ली से यहाँ पहुंचना है तो करीब 350 किमी की दूरी तय करना जरूरी है। अल्मोड़ा में आप कम पैसेो में ट्रिप का प्लान कर सकते हैं।

ऋषिकेष

उत्तराखंड का ऋषिकेश अपनी धार्मिक और रोमांचक गतिविधियों को लेकर काफी मशहूर है। दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी करीब 244 किलोमीटर मानी जाती है। यहां के कई प्राचीन मंदिरों के दर्शन के साथ आप ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, क्लाइंबिंग और बंजी जंपिंग जैसे एडवेंचर का लुत्फ ले सकते हैं। यहां घूमना काफी बजट फ्रेंडली माना जाता है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.