Jim Corbett Park जाना है तो कार से जाएं, खूबसूरत नज़ारे देखकर खुश हो जाएगा मन

अगर आपको जिम काॅर्बेट पार्क कार से जाते हैं तो आपको शानदार आनंद मिलेगा। यहाँ पर कार ट्रिप पर आपके लिए काफी सुविधाजनक रहेगी।
Jim Corbett Park
Jim Corbett Park Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| दिल्ली के आसपास आप जंगल सफारी का लुत्फ लेना चाहते हैं तो उत्तरखंड के काॅर्बेट नेशनल पार्क सबसे शानदार विकल्प है। यहाँ पर आप जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। यहाँ की नजारा भी काफी खूबसूरत रहता है। यहाँ पर अलग अलग फाॅरेस्ट आपके लिए नया अनुभव होगा। यहाँ पर आप भारी तादाद में पहुंच सकते हैं। अगर आप जिम काॅर्बेट जाने की योजना बना रहे हैं तो लाॅन्ग ड्राइव का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए आपकी ट्रिप को सुखद बनाने के लिए जंगल सफारी से संबंधित बातें जान लेते हैं।

जिम कार्बेट पार्क ज्यादा पहाड़े इलाके में नहीं है। आप अपनी कार में विजिट कर सकते हैं। जिम कार्बेट पहुंचने के लिए कोई खास प्रबंध करने की जरूरत नहीं है। आप हैचबेक या सिडान कार से भी ट्रिप का आनंद ले सकते हैं। आपको यहाँ पर गाइड भी मिल जाता है।

कार का रखें खास ध्यान

जिम काॅर्बेट जाने से पहले कार का खास ध्यान रखना चाहिए। हमेशा सर्विसिंग वाली कार का इस्तेमाल करना ही लाभदायक होता है। कार को आप मैकेनिक से चेक करवा सकते हैं। वहीं कार को दूरी के हिसाब से तैयार करवाएं। नोएडा से जा रहे हैं तो आपको 250 किलोमीटर की दूरी तय करना होगा।

सफर में आएगा आनंद

जिम काॅर्बेट पार्क पांच जोन में बंटा रहता है। ढिकाला जोन, बिजरानी जोन, सोनानदी जोन, डोमुण्डा जोन और झिरना जोन मौजूद है। यहाँ रामगंगा, सोनानदी, मंडल और पलायन जैसी नदियां भी बह रही हैं। सफारी के समय आपको पार्क में जंगली हाथी, टाइगर, तेंदुए या हाॅग हिरण जैसे जानवर दिखते हैं। वहीं आराम की बात करें तो यहाँ पर करीब में कई होटल हैं। जहाँ पर आप आराम कर सकते हैं।

द रिवरव्यू रिट्रीट होटल जरूर करें विजिट

अगर आप शानदार नजारा और आरामदायक जगह ढूंढ रहे हैं, तो द रिवरव्यू रिट्रीट होटल पहुंच सकते हैं। ये होटल कोसी नदी के किनारे पर बना रहता है। ये होटल भी नदी के किनारे पर बना है। जहाँ पर बैठकर नदी के नजारा को एंजाॅय कर सकते हैं। यहाँ पर आपको खाना भी ठीक ठाक मिल जाता है।

Related Stories

No stories found.