अकेले सफर पर महिलाएं जाने का बना रही हैं प्लान, इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आपने अकेले ही कही जाने का प्यान बनाया है तो अपनी ट्रिप में कुछ चीजों को शामिल कर यात्रा को बेहतर कर सकती हैं।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| पर्यटनट आज के दौर में लोगों को लेकर दुनिया को जानने व समझने का जरिया माना जाता है। कई लोगों ने इसको करियर का जरिया भी बना दिया है। महिलाएं काफी बड़ी संख्या में अकेले पर्यटन पर निकलती हैं और इसका आनंद लेना पसंद करती हैं।

देश हो विदेश हो, महिलाएं ग्रुप में रहने के अलावा अकेले जाना भी पसंद करती हैं। क्योंकि अकसर महिलाएं अकेले सैर करते हुए काफी एंजाॅय करते हैं। रोजमर्रा के रूटीन में आपको अलग तरह से जुड़ना जरूरी है।

दुनिया के वर्चुअल होने के साथ आजकल जाने आने, ठहरने आदि सुविधाएं भी मौजूद रहती हैं। आप आसानी से वहाँ पहुंच जाएंगी। लेकिन फिर भी कुछ चीजों का ध्यान रखते हुए आप यात्रा को खुशनुमा होने के साथ आनंदमय बन सकती हैं।

जगह के बारे में रिसर्च करें

जगह को चुनने के दौरान ध्यान रखना चाहिए कि आप जहाँ भी जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी चरह से रिसर्च कर सकते हैं। वहीं आपको उन जगहों की सुविधाओं के अलावा आपको मौसम के बारे में जानकारी चेक करनी चाहिए। इसके साथ आप सोलो ट्रैवलिंग के बारे में चेक करें कि अकेले जाने पर किन बातों का सामना करना अहम होता है।

लगेज का रखें पूरा ध्यान

लगेज को उतना भी भरना होना चाहिए जितना आप मुश्किल समय में हिस्सा ले सकती हैं। लगेज के अलावा आप स्मार्ट वाॅलेट से काम कर करते हैं। इसका मतलब है कि आप कार्ड से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप विदेश जाती हैं तो कुछ करेंसी रख सकती है। इसके अलावा वहाँ के मोड आफ पेमेंट भी डाउनलोड कर रख सकते हैं।

ज्यादा लगेज ले जाने से बचें

आप चाहे बीच पर या फिर पहाड़ पर जाते हैं तो हर जगह पर मौसम और स्थिति के लिहाज को लेकर कुछ बातों का जानना जरुरी है। अकसर लोग इनको खरीदकर साथ ले जा सकते हैं। अगर आप ज्यादा लगेज ले जाते हैं तो झंझट से बचना चाहिए। उन जगहों पर बेस्ट किराए के साधनों की खोज पहले से करके रखना होगा। इसके अलावा स्थानीय होटल या दुकानों से भी राय ले सकते हैं। अगर आप हाइजीन को लेकर चिंता करते हैं तो आप सेनेटाइज कर सकते हैं।

मोबाइल सिम भी होना चाहिए बेहतर

आप मोबाइल सिम की जगह पर अपने अनुसार प्रीपेड बैलेंस और डाटा के साथ तैयार कर सकते है। इससे आपको इंटरनेट की चिंता नहीं होगी। अगर आपके पास वाई फाई नहीं भी रहा तो आपको मोबाइल डाटा भी काम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे बेहतर कनेक्टिविटी वाली सिम और प्लान चुन सकते हैं।

लोकल चीजों की चेक करें जानकारी

जगह का लोकल ट्रांसपोर्ट, लैंग्वेज और खान पान को लेकर पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं। कम से कम जरूरी शब्द जैसे हेल्प, बाथरूम, खाना, होटल, पुलिस स्टेशन आदि को लोकल लैंग्वेज में क्या बोला जाता है, जिसका ध्यान रख सकते हैं। अपने खानपान की आदत के अनुसार उस जगह पर ऑप्शन ढूंढ कर रख सकते हैं।

Related Stories

No stories found.