Old Delhi में घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन जगहों पर जरूर करें विजिट

पुरानी दिल्ली की खूबसूरत और जानी मानी जगहों पर जरूर जाएं। यहां पर आपको अलग ही वाइब का एहसास होगा। परिवार के साथ भी इन जगहों पर खूब एंजाॅय कर पाएंगे।
Old Delhi
Old Delhi Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| पुरानी दिल्ली का वाइब और आकर्षण बेजोड़ एकदम लाजवाब है। यहां जाकर हर किसी को अलग एहसास होता है। इस जगह को जो पहचान मिली है वह बिल्कुल अद्वितीय माना जाता है। पुरानी दिल्ली में ऐसी कई जगह मौजूद है जिनको लोकप्रियता आपको प्रेरित करेंगे।

इस जगह के आसपास के लोकप्रिय जगहों पर घूमने में अलग ही आनंद मिलता है। क्योंकि यहाँ पर घूमने, खाने से लेकर कपड़े की मशहूर मार्केट है। लेकिन यहां पर कुछ ऐसी भी जगह है जहाँ विजिट करना अच्छा अनुभाव होगा। आइए जान लेते हैं कुछ जगहों के बारे में जो आप दिल्ली पहुंचकर जरूर विजिट करें।

परांठे वाली गली

खाने के शौकीन लोगों के लिए पराठे वाली गली काफी मशहूर है। पराठे वाले गली का नाम सुनते ही स्थानीय लोगों की जुबान पर रहता है। बाहरी लोग भी यहाँ के स्वादिष्ट पकवान खाना पसंद करते हैं। सड़क छोटी-छोटी दुकानों से अटी पड़ी है जो मीठे और नमकीन दोनों तरह का पराठा मिलता है। यदि आप यहाँ घूमने के लिए पहुंचे हैं तो क्लासिक आलू, प्याज, और पनीर पराठे, या अधिक प्रयोगात्मक पराठे जैसे रबड़ी पराठा और कचौरी पराठा टेस्ट कर सकते हैं।

नई सड़क बुक मार्केट

नई सड़क बुक मार्केट केवल पुस्तक प्रेमियों के लिए खास है। क्योंकि ये दिल्ली की एक संकरी गली है जो पुरानी और नई किताबों के लिए मशहूर है। इतिहास, राजनीति और साहित्य की किताबें आसानी से खरीद सकते हैं। किताबों के ढेर में कुछ चुनिंदा किताबों को ढूंढने में घंटों बीत जाएंगे।

चुन्नमल हवेली

चुन्नामल हवेली 19वीं सदी की पुरानी हवेली है। जो पुरानी दिल्ली में स्थित है। हवेली इंडो-सरसेनिक वास्तुकला का एक शानदार प्रस्तुति है। यहाँ पर जटिल नक्काशी, भित्ति चित्र और भित्तिचित्रों के लिए जाना जाता है। हवेली को बहाल कर दिया गया है और अब यह एक संग्रहालय बना दिया गया। 19 वीं शताब्दी के समृद्ध व्यापारी वर्ग की जीवन शैली और परंपराओं को प्रदर्शित करता है। इसके इतिहास और वास्तुकला के बारे में जान सकते हैं।

शंकर मार्केट

शंकर मार्केट पुरानी दिल्ली का एक जाना माना बाजार है। जो स्टेशनरी, किताबों और कला आपूर्ति के थोक व्यापार के लिए जाना जाता है। बाजार लगभग 60 से अधिक वर्षों से मौजूद है और क्या आप सही पुरानी दिल्ली को महसूस कर पाएंगे। छात्रों, कलाकारों और लेखकों के बीच पसंदीदा माना जाता है। स्केचबुक, कैनवस और पेंटब्रश से लेकर पेन, पेंसिल और पेपर क्लिप तक सब कुछ मिल जाएगा।

खारी बावली मसाला बाजार

खारी बावली मसाला बाजार एशिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े मसाला बाजारों में शामिल है। बाजार पुरानी दिल्ली में स्थित है और अपने रंगीन मसालों, जड़ी-बूटियों और सूखे मेवा मिला जाता है। यहाँ पर दुकानदारों में अजीब हलचल रहती हैं। क्योंकि वे ग्राहकों की भीड़ रहती है। बाजार अपने सुगंध के साथ एक फोटोग्राफर की खुशी का अलग ही एहसास होता है।

Related Stories

No stories found.