देर रात सफर करने में होगी दिक्कत, इन सेफ्टी टिप्स से रखें अपना ध्यान

रात में सफर के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। जिससे आप सुरक्षित रहेंगी।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | दुनियाभर में महिलाओंं की सुरक्षा एक अहम मुद्दा है। सुरक्षा कारणों की वजह से महिलाओं को घर से निकलते वक्त पुरुषों की तुलना में ज्यादा सचेत रहना पड़ता है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे सेफ्टी टिप्स के बारे में जो महिलाओं को अनवॉन्टेड सिचुएशंस से निपटने में मदद कर सकती हैं।

मोबाइल को हमेशा रखें चार्ज

घर से बाहर निकलने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपना फोन चार्ज करके रखें। अगर ज्यादा समय के लिए बाहर रहना है तो आप फोन का चार्जर भी अपने पास रखें। इसके अलावा अपने फोन के इमरजेंसी कॉन्टैक्ट में पुलिस और अपने करीबी दोस्त का नंबर सेव करके रखें। ताकि इमरजेंसी में आप उन्हें कॉल कर सकें।

नाइट शिफ्ट में कंपनी की गाड़ी से करें ट्रैवल

अगर आप नाइट शिफ्ट कर रहे हैं तो घर जाने के लिए निजी वाहन का इस्तेमाल न करें। न ही प्राइवेट कैब करें, बल्कि कंपनी से कहें कि वो आपके आने-जाने के लिए कैब उपलब्ध करवाए।

बाहर से ऑटो या कैब न लें

कैब हमेशा ऑनलाइन प्लैटफॉर्म से ही बुक करें। अगर ड्राइवर बुकिंग कैंसल करके अलग से लेके जाने को कहे तो इनकार कर दें। अपने राइड की डिटेल अपने करीबी दोस्त को जरूर भेजें। इसके अलावा टैक्सी या ऑटो बुक करें तो उसके नंबर प्लेट की फोटो खींचकर भी ज़रूर रखें, और अपने दोस्तों को ज़रूर भेजें।

रूट के बारे में चेक करें जानकारी

अगर आप ऑटो या कैब में देर रात के दौरान सफर करती हैं, तो रास्तों की जानकारी पता होनी चाहिए। साथ ही अगर आपको रास्ता न पता हो, इस बारे में ड्राइवर को जानकारी नहीं होने दें। अगर आपको रास्ता नहीं मालूम तो आप गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं। कोशिश करें कि सफर के दौरान आप सोएं नहीं और रास्ते भर चौकसी बनाएं रखें।

हमेशा भीड़वालों रास्ते पर रहेंगी सेफ

कैब या ऑटो में सफर करने के दौरान समय हमेशा भीड़वाले रास्तों का चयन करना चाहिए। अगर ड्राईवर शॉर्टकट की बात करें, तो साफ मना करें। अगर आप सफर के दौरान लग रहा है तो रास्ते में पड़ने वाली पुलिस चौकी या स्टेशन के बारे में फोन से पता करें।

भीड़ लगने पर करें सफर

अगर आप रात के समय किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करती हैं तो ऐसी बसों से दूर रहना चाहिए। जहां कोई पैसेंजर नहीं रहता है। बस में लोग खासकर महिलाएं नजर आने पर ही सफर करना चाहिए। इसके अलावा जिस ऑटो में पहले से पैसेंजर बैठा रहा हो, उसमें भी नहीं बैठना चाहिए।

Related Stories

No stories found.