दिल्ली घूमने का है प्लान, इन जगहों पर जरूर जाएं नहीं तो दिल्ली दर्शन अधूरा रह जाएगा

दिल्ली पहुंचकर आपको कई जगहों का नाम सुनाई देता है। जहाँ पहुंचकर आपको जर्नी में खूब आनंद आएगा।
Delhi Tourist Places
Delhi Tourist PlacesPixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| अगर आप गर्मी की छुट्टी में दिल्ली घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम लेकर आए हैं दिल्ली की टूरिस्ट आइटिनरी। ये वो जगहें हैं जहां जाए बिना आपका दिल्ली दर्शन पूरा नहीं होगा।

इंडिया गेट

इंडिया गेट का नाम दिल्ली की मशहूर जगहों में शामिल है। दिल्ली जाएं तो इंडिया गेट पर जरुर विजिट करना चाहिए। यहां हर दिन शाम के दौरान जमावड़ा दिखता है। इसको लोग दूर से देखने आते हैं। राजपथ पर इंडिया गेट को प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए जांबाजों को याद कर बनवाया था।

कुतुब मीनार का उठाएं लुत्फ

कुतुब मीनार का नाम अकसर जुबान पर आता है। लेकिन आपने कुतुब मीनार नहीं देखा है तो ये मौका नहीं जाने दें। ये सबसे ऊंची इमारत में कुतुब मीनार का नाम शामिल है। गुलाम वंश शासक कुतुबुद्दीन ऐबक ने इसका निर्माण करवाया था।

लाल किला

लाल किला के बारे में हर कोई जानता है। दिल्ली जाने पर लाल किले की सैर करना भी आपके लिए बेहतरीन अनुभव होगा। इस किले को कभी मुगल बादशाह का महल भी माना जाता था। लाल किला यमुना नदी के किनारे बनाया गया है। जिसमें मुगल काल की झलक देखने को मिली है।

अक्षरधाम मंदिर

दिल्ली में मौजूद अक्षरधाम मंदिर भी काफी मशहूर जगहों में शामिल है। इस मंदिर की खूबसूरत वास्तुकला लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र माना जाता है। अक्षरधाम मंदिर को स्वामीनारायण मंदिर के तौर पर मशहूर है। ये मंदिर अहमदाबाद में बने अक्षरधाम मंदिर के तर्ज पर बनवाया गया है।

नेशनल रेल म्यूजियम

अगर आपके साथ बच्चे हैं तो आपको दिल्ली के नेशनल रेल म्यूजियम की सैर पर जाना चाहिए। बता दें कि इस म्यूजियम में बच्चों को आप पुराने ज़माने का डीजल इंजन, स्टीम इंजन और पुरानी ट्रेनों के मॉडल दिखाने की सुविधा है। इसके अलावा रेल से जुड़ी कई सारी इंट्रेस्टिंग जानकारी भी साझा कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.