इनके बिना अधूरी है 'भारत' की सैर, साउथ इंडिया की इन जगहों पर जरुर करें विजिट

साउथ इंडिया आपको जरुर विजिट करना चाहिए। यहाँ पर आपको खूबसूरती का एहसास होगा।
South India
South India Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| साउथ इंडिया जाने का आपको शौक है, तो इन जगहों पर जरुर विजिट करना चाहिए। दरअसल, ये कुछ खास जगह हैं और यहां घूमने के बाद आप बहुत शांत और बेहतर महसूस करने लगेंगे। साउथ इंडिया की इन तीन जगहों पर दुनियाभर से लोग घूमने के लिए जाते हैं। यहाँ पर आपको प्रकृति, वन्यजीव और पेड़-पक्षियों को देखकर बेहतर महसूस होगा।

कूर्ग

कर्नाटक के कोडागु क्षेत्र में कूर्ग पड़ता है। ये अपनी आकर्षक पहाड़ी के लिए काफी मशहूर है। ये बैंगलोर और मैसूर से अधिक दूरी पर नहीं है। घने पहाड़ों से घिरा और धुंघ से भरा कूर्ग, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। कूर्ग में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहाँ पर झरने, बस्तियां, बौद्ध मठ और कई प्रकार के पार्क भी मौजूद हैं। जहाँ पर घूमकर खूब एंजाॅय कर सकते हैं।

मुन्नार

मुन्नार, दक्षिण भारत का मशहूर हिल स्टेशन है। ये एक रोमांटिक जगह है। जहाँ पर आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। मुन्नार तीन पर्वतीय नदियों- मुथिरापुझा, नल्लाथन्नी और कुंडला के संगम पर मौजूद है। ये समुद्र से लगभग 1600 मीटर ऊपर है। ये हिल स्टेशन ब्रिटिश सरकार के दौरान रिसाॅट था। यहाँ पर रहने के लिए आपको काॅटेज मिलते हैं। यहाँ पर आपको पहाड़ियां, सुंदर घाटिया. असंख्य नादियां, झरने, विशाल चाय के लिए मशहूर है। ये यात्रियों के शानदार अनुभव का हिस्सा माना जाता है।

ऊटी

पूरे साल ठंडी और सुखदायक जलवायु के अलावा ऊटी दूर-दूर के पर्यटकों का स्वागत करने को तैयार रहती है। ये पहाड़ी और पहाड़ियों के अलावा ऊटी यात्रियों को काफी कुछ प्रदान कर रहा है। यहाँ पर शिखर तक पहुंचने को लोग सड़क पर जाते हैं। ऊटी को भारत के स्विटजरलैंड के तौर पर जाना जाता है। इसके साथ, आप मेट्टुपालयम से ऊटी तक टॉय ट्रेन की सवारी कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.