विदेश घूमने का प्लान कर रहे हैं? ये 5 बातें गांठ बांध लें

विदेश जाने के लिए केवल वीज़ा लग जाना काफी नहीं है, कई और बातें हैं जिनका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।
World Tour
World TourPixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| घूमने का शौक हर कोई रखता है। लेकिन जब बात विदेश यात्रा की आती है तो सही प्लानिंग ज़रूरी होती है। कई डाॅक्यूमेंट्स फाइल करने होते हैं, टिकट बुकिंग से लेकर करंसी एक्सचेंज तक सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है।

जहां जा रहे हैं वहां के नियम अच्छे से जान लें

जिस भी देश का ट्रैवल प्लान करें, वहां के नियमों के बारे में अच्छे से चेक कर लें। उदाहरण के लिए सिंगापुर में च्युइंग गम पर बैन है, वहीं स्पेन में फ्लिप फ्लॉप पहनकर गाड़ी नहीं चला सकते हैं। इसके साथ ही वहां के खानपान की जानकारी होनी जरूरी है, खासकर शाकाहारी लोगों के लिए ये ज़रूरी है। जरूरत लगे तो अपने लिए स्नैक्स वगैरह पैक करके रखें। दवाएं रखते वक्त ध्यान रखें कि कई दवाएं आप विदेश लेकर नहीं जा सकते हैं और कई के लिए आपसे प्रिक्रिप्शन मांगा जा सकता है।

करेंसी एक्सचेंज के ऑप्शन देख लें

विदेश जाएं तो पहले अपना बजट तय कर लें और ज़रूरत के हिसाब से करेंसी एक्सचेंज का ऑप्शन देख लें। जहां कमीशन कम लें वहां एक्सचेंज करवाएं। इसके साथ ही आप फॉरेक्स कार्ड बनवाने के बारे में भी सोच सकते हैं, अगर आपकी बैंक सुविधा देता है तो फॉरेक्स कार्ड की मदद से आप विदेशों में भी वैसे ही कार्ड स्वाइप कर सकते हैं जैसे इंडिया में करते हैं, बस आपको फीस थोड़ी ज्यादा चुकानी पड़ सकती है।

ट्रैवल इंश्योरेंस ज़रूर लें

अगर आप विदेश जा रहे हैं तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप ट्रैवल इंश्योरेंस ले लें। ये वहां सामान गुमने, चोरी हो जाने से लेकर हेल्थ इंश्योरेंस भी देता है। कई देशों में इलाज इतना महंगा है कि बिना हेल्थ इंश्योरेंस के जाने पर आपका दीवालिया तक निकल सकता है।

नई भाषा को जानना है जरूरी

वैसे तो ज्यादातर देशों में लोग टूटी-फूटी अंग्रेज़ी समझते और बोलते हैं, फिर भी ये एडवाइजेबल है कि आप एक अच्छा ट्रांसलेशन ऐप अपने फोन में रखें। ताकि वहां के लोगों से आपकी जो भी बात हो वो आपको समझ में आए।

स्मार्टली पैक करने की है जरूरत

पैकिंग ज़रूरत के हिसाब से ही करें, पर ज़रूरत का मतलब ये नहीं सबकुछ ही भर लिया। जितना लाइट ट्रैवल करेंगे उतना आपके लिए सुविधाजनक होगा।

Related Stories

No stories found.