HBD Shardul: शार्दुल ने 15 की उम्र में छोड़ा था घर, 6 बॉल में 6 छक्के जड़े, जानें इनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

HBD Shardul Thakur Special: टीम इंडिया के खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। हालांकि बथर्डे से पहले इस युवा खिलाड़ी को बड़ा झटका लगा है।
क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर, जिनका आज जन्मदिन है।
क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर, जिनका आज जन्मदिन है। @BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। टीम इंडिया के खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। हालांकि बथर्डे से पहले इस युवा खिलाड़ी को बड़ा झटका लगा है। इन्हें वर्ल्ड कप टीम से बाहर कर दिया गया है। आज हम इनसे जुड़े दिलचस्प बातें बता रहे हैं।

27 वनडे मैचों में 39 विकेट

शार्दुल ने 27 वनडे मैचों में 39 विकेट लिए हैं। उन्होंने बैटिंग में भी कमाल किया है। शार्दुल ने 257 रन जड़े हैं। एक अर्धशतक लगाए हैं। इन्होंने 25 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 33 विकेट लिए हैं। एक दिलचस्प फैक्ट यह है कि इन्होंने युवराज सिंह ने छह छक्के लगाए हैं। हालांकि यह कारनामा एक स्कूल मैच में किया था।

2017 में श्रीलंका के खिलाफ किया था वनडे डेब्यू

शार्दुल ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू वनडे मैच श्रीलंका के विरुद्ध अगस्त 2017 में खेला था। फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किया। अहम बात है कि शार्दुल ठाकुर तीनों फॉर्मेट में मैच खेलते हैं। उन्होंने टेस्ट डेब्यू मैच वेस्टइंडीज के विरुद्ध अक्टूबर 2018 में खेला था। सभी फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किए हैं।

कई टीमों का हिस्स रह चुके हैं ठाकुर

32 वर्षीय शार्दुल महाराष्ट्र के पालघर से हैं। वह कई टीमों के लिए खेले हैं। शार्दुल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले हैं। वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं। इन्होंने घरेलू मैचों में बॉम्बे इलेवन, मुंबई ए, वेस्ट जोन, रेस्ट ऑफ इंडिया और टाटा स्पोर्ट्स क्लब के लिए मैच खेले हैं।

खेल से प्रभावित होकर स्कूल कोच ने अपने घर में रखा

शार्दुल को बचपन से क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी। वह स्कूल के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किए थे। एक दिन ऐसे ही मैच में उनके स्कूल से खेलते हुए उन्होंने विरोधी टीम के कोच को प्रभावित किया, जिसके बाद उन्होंने शार्दुल को अपने स्कूल में आने को कहा। हालांकि स्कूल की दूरी अधिक होने के चलते उनके पिता ने जाने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद कोच ने उनकी पत्नी से पूछा और दोनों ने शार्दुल को अपने घर रखा।

लोकल ट्रेन से सफर, आज करोड़ों के मालिक

शार्दुल को सबसे पहला ब्रेक अंडर-15 टीम में मिला था। वह प्रैक्टिस के लिए लोकल ट्रेन से सफर करते थे। इसके बाद तो मुड़कर नहीं देखा। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बैटिंग और बॉलिंग से सिलेक्टर्स का ध्यान खींचा। इसके बाद भारतीय टीम में भी डेब्यू किया।

वनडे में 33.36 की औसत 39 से रन बनाए

ठाकुर ने टीम इंडिया के लिए आठ टेस्ट, 27 वनडे और 25 टी-20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में 24.44 की औसत 27, वनडे में 33.36 की औसत 39 और टी-20 क्रिकेट में 23.39 की औसत से 33 सफलता पाई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in