World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा ने भारत को फिर दिलाया गोल्ड, इतने वर्षों का भारत का इंतजार खत्म

World Athletics Championships 2023: रविवार की देर रात वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो में नीरज ने गोल्ड मेडल जीता है। प्रतियोगिता में नीरज ने 88.17 मीटर दूर अपना भाला फेंका।
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो करते नीरज चोपड़ा।
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो करते नीरज चोपड़ा।सोशल मीडिया

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) ने भारत को फिर गोल्ड मेडल (gold medal) दिलाया है। ऐसा करके नीरज ने भारत का 40 साल का इंतजार समाप्त कराया है। रविवार की देर रात वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो में नीरज ने गोल्ड मेडल जीता है। बुडापेस्ट में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में नीरज ने 88.17 मीटर दूर अपना भाला फेंका।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नीरज को बधाई दी। प्रधानमंत्रर ने लिखा-प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) ने अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाया है। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न सिर्फ एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है, बल्कि पूरे खेल जगह में उन्हें उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने पर आपको बधाई।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ओवरऑल तीसरा मेडल

भारत को इस वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ओवरऑल तीसरा मेडल मिला है। नीरज ने पिछले सीजन में सिल्वर मेडल जीता था। महिला लांग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने 20 साल पहले 2003 में पेरिस में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। नीरज एक साथ ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन चुके हैं। इन्होंने 2021 में टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। ओलिंपिक में भारत 1900 से शिरकत कर रहा है, लेकिन ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में नीरज चोपड़ा से पहले किसी भारतीय ने कोई मेडल नहीं जीता था। नीरज से पहले मिल्खा सिंह और पीटी उषा का अलग-अलग ओलिंपिक में चौथे स्थान पर रहे थे।

पाकिस्तान के नदीम ने दी नीरज को कड़ी चुनौती

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) को पाकिस्तानी एथलिट अरशद नदीम (Arshad Nadeem) ने कड़ी चुनौती दी। वैसे, नीरज से आगे नदीम कभी नहीं निकल सके। ओलिंपिक में 120 साल में भारत ने कभी इस चैंपियनशिप में गोल्ड नहीं जीता था। भारत ने पूरे देशवासियों का इंतजार खत्म कर दिया है। नीरज को पूरे भारत समेत दुनिया भर के एथलिट बधाई दे रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in