हॉकी इंडिया ने नेशनल चैंपियनशिप के लिए की तारीखों की घोषणा

तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष इंटर-डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप 2023 की शुरुआत 26 फरवरी होगी। पिछले साल तमिलनाडु को हराकर हरियाणा चैंपियन बना था।
Hockey India
Hockey India

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के उभरते हॉकी खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने की होड़ में घरेलू चैंपियनशिप के लिए तैयार होंगे, जहां राष्ट्रीय चयनकर्ता नई प्रतिभाओं को खोजने के लिए मौजूद रहेंगे।

हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 के साथ होगी शुरुआत

इस वर्ष का घरेलू सत्र महत्वपूर्ण 13वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 के साथ शुरू होगा, जो 15 फरवरी से आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में शुरू होने वाली है। पिछले साल की विजेता ओडिशा की टीम अपने खिताब का बचाव करना चाहेगी, जबकि उपविजेता कर्नाटक की टीम फाइनल में अपनी 0-2 की हार का बदला लेना चाहेगी। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए कुल 29 टीमें काकीनाडा पहुंचेंगी।

26 फरवरी से नेशनल चैंपियनशिप 2023 की होगी शुरुआत

इसके बाद 26 फरवरी से तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष इंटर-डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप 2023 की शुरुआत होगी। नई दिल्ली में आयोजित पिछले संस्करण में, रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने खिताबी मुकाबले में रोमांचक शूटआउट में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को 3-1 से हराया था, जबकि सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड ने पंजाब नेशनल बैंक को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया था।

पिछले साल हरियाणा बना था चैंपियन

पीएसयू के लिए विशेष रूप से शुरू की गई इस नई राष्ट्रीय चैंपियनशिप के पहले संस्करण के बाद जुगराज सिंह और सुखजीत सिंह जैसे खिलाड़ियों को 2022 में सीनियर राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए कॉल-अप मिला और बाद में राष्ट्रीय टीम के साथ उन्होंने अपनी शुरुआत की।इसके बाद मार्च में भारतीय टीम राउरकेला में जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के साथ एफआईएच हॉकी प्रो लीग में खेलेगी। घरेलू सीज़न अप्रैल में 13वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2023 के साथ फिर से शुरू होगा। पिछले साल तमिलनाडु को हराकर हरियाणा चैंपियन बना था, जबकि तीसरे-चौथे प्लेसिंग मैच में कर्नाटक ने महाराष्ट्र को 4-3 से हराया था।

कई उभरते हॉकी खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा

घरेलू सत्र की शुरुआत के बारे में बात करते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म श्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, "मैं प्रतिष्ठित राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देता हूं। ये टूर्नामेंट कई उभरते हॉकी खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। हमारे पास बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा ध्यान दिए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और भविष्य के लिए प्रतिभा पूल को बढ़ाने के मामले में ये वार्षिक चैंपियनशिप महत्वपूर्ण हैं। हॉकी इंडिया, हमारे मेजबान सदस्य इकाइयों की मदद से सुनिश्चित करेगा कि भाग लेने वाली टीम के पास अपना इष्टतम प्रदर्शन करने के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं हों।"

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in