Happy Birthday Shubman Gill: टीम इंडिया के 'प्रिंस' मना रहे बर्थडे, इस सलामी बल्लेबाज के खास रिकॉर्ड्स

Shubman Gill:टीम इंडिया (Team India) के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) आज 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस समय शुभमन एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) खेल रहे और श्रीलंका में हैं।
शुभमन गिल।
शुभमन गिल।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। टीम इंडिया (Team India) के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) आज 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस समय शुभमन एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) खेल रहे और श्रीलंका में हैं। पंजाब के फजिल्का में शुभमन गिल का जन्म हुआ है। उनको बचपन से क्रिकेट से खास लगाव था। शुभमन ने मेहनत के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई। अपने अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 2019 में की, तब से अब तक गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं।

शुभमन के खास रिकॉर्ड्स

इस साल की शुरुआत में शुबमन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक लगाया है। ऐसा करने वाले शुभमन सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने 23 साल और 132 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले उनके दोस्त ईशान किशन को यह उपलब्धि हासिल थी। ईशान ने 24 साल और 154 दिन में बांग्लादेश के विरुद्ध दोहरा शतक जड़ा था।

तीनों फॉर्मेंट में शतक मारने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

साल की शुरुआत में शुबमन गिल ने अपना पहला टी-20 शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया था। इस फॉर्मेंट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। उन्होंने आईपीएल में भी शतक जड़ा है। इसके बाद वह सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बने।

सबसे तेज 1500 रन बनाया

श्रीलंका के कैंडी में एशिया कप 2023 में शुभमन ने नेपाल के खिलाफ 62 गेंदों पर 67 रन बनाए थे। इसके बाद शुबमन सबसे तेज वनडे में 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अब टीम इंडिया चाहेगी कि वह यह फॉर्म आगे भी जारी रखें।

सबसे युवा ऑरेंज कैप विनर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में शुबमन सबसे कम उम्र के ऑरेंज कैप विजेता हैं। इस आईपीएल में उन्होंने 851 रनों के साथ 23 साल की उम्र में रुतुराज गायकवाड़ को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड हासिल किया। रुतुराज 2021 में ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in