इस कंपनी की कार को खरीदने के लिए लोग लगा रहे लाइन, जानिए माइलेज और कीमत ।

इस कंपनी की कार को खरीदने के लिए लोग लगा रहे लाइन, जानिए माइलेज और कीमत ।

हैचबैक और एक्सयूवी की होड़ के बीच एक कार ऐसी भी है। जो दोनों की ही जरूरत को पूरा करती है। इस कार के लॉन्च होते ही लोगों में खरीदने की होड़ मची हुई है।

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: देश में जहां एक तरफ लोगों के बीच एक्सयूवी को लेकर क्रेज बढ़ा है। वहीं बहुत से लोग हैचबैक को भी पसंद कर रहे हैं। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ने कुछ ऐसा किया है कि लोग  गाड़ी खरीदने के लिए लाइन लगाकर बुकिंग  करवा रहे हैं। हालात ऐसे ही गए है कि इस गाड़ी का बुकिंग पीरियड दिन पे दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस गाड़ी को बुक करवाने के बाद लोगों को करीब एक साल तक इंतजार करना पड़ेगा तब जाकर कहीं यह उनके घर पहुंचेगी। वहीं इस कार ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। जुलाई में टॉप 10 कारों में यह सातवें स्थान पर थी। इसने टाटा की पंच और नेक्सॉन जैसी कारों को पीछे छोड़ दिया।

कौन सी है कार

जिस कार को लेने के लिए लोगों को इतनी परेशानी उठानी पड़ रही है। उस कार का नाम मारुति सुजुकी क्रॉसओवर फॉन्कस है। यह कार इसी साल देश में लॉन्च हुई थी। और सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में शुमार हो गई। आपको बता दें कि जुलाई में इस कर की 13,220 यूनिट्स सेल हुई। वहीं एक्सपोर्ट के मामले में भी यह तेजी से उभर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी ने 922 यूनिट्स बाहर एक्सपोर्ट की। फिलहाल अभी ये एक्सपोर्ट्स के मामले में यह 21 वें स्थान पर है।

इंटरनेशनल मॉडल का नया अपडेट इंजन फॉन्कस

कंपनी ने मारुति सुजुकी क्रॉसओवर फॉन्कस की बढ़ती मांग को देखते हुए अभी से इसके इंटरनेशनल मॉडल को अपडेट कर दिया है। इस कार की खासियत ये है कि इसमें 1.5 का सीरीज इंजन दिया है। हालांकि इससे पहले 1.0 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल और 1.2 नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.5 लीटर का इंजन साउथ अफ्रीका के लिए बनाया गया है। इस तरह का इंजन ब्रेजा, ग्रेंड, विटारा और अर्टिगा में दिया जाता है।

दमदार इंजन और खास फीचर का है कमाल

इंटरनेशनल फॉन्कस में दिए जाने वाला इंजन 1.5 लीटर का है इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प हैं। इस कार की अफ्रीका में कीमत 12.5 लाख है। 360 डिग्री कैमरे के साथ यह कार इसकी शोभा बढ़ा रही है। साथ ही इसमें आपको वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, हेड -अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल और ऑटो क्लाइमेट , वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे बेहतरीन फीचर्स उपलब्ध है।

ऐसे ही और जानकारिओं के लिए क्लीक करिये Raftaar | रफ्तार - Hindi News

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in