अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अब आया UN का बयान, कहा- उम्मीद है कि भारत में...

UN सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटारेस के स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में नागरिकों के राजनैतिक और सिविल अधिकारों की रक्षा की जाएगी।
Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwalraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और बैंक अकाउंट फ्रीज़ करने के कांग्रेस के आरोप को अंतराष्ट्रीय मंच पर 'राजनैतिक उथल-पुथल' के तौर पर देखा जा रहा है। अब इस मुद्दे पर यूनाइटेड नेशंस से सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक का बयान आया है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत समेत जिस भी देश में चुनाव होने हैं, वहां नागरिकों के राजनैतिक और सिविल अधिकारों की रक्षा की जाएगी और हर कोई आज़ाद और निष्पक्ष माहौल में वोट कर पाएगा।

इससे पहले अमेरिका ने भारत में चल रही राजनीतिक घटनाओं पर कहा था कि वो निष्पक्ष और पारदर्शी लीगल प्रोसेस को बढ़ावा देते हैं। ये कहा गया था कि 'अमेरिका भारत में चल रही राजनीतिक घटनाओं पर करीब से नज़र रख रहा है।' इस बयान पर विदेश मंत्रालय ने कड़ा विरोध दर्ज किया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा था कि भारत के चुनाव और लीग प्रक्रिया पर बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके बाद विदेश मंत्रालय द्वारा अमेरिकी डिप्लोमैट को समन भी किया गया था। हालांकि, इस बातचीत अमेरिका स्टेट डिपार्टमेंट ने प्राइवेट डिप्लोमैटिक टॉक बताया था। इसके बाद अमेरिका ने निष्पक्ष और पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया को लेकर अपनी बात दोहराई थी। इसके साथ ही कहा था कि उन्हें कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज़ होने के आरोपों की भी जानकारी है।

क्यों गिरफ्तार हुए हैं अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्डरिंग मामले में गिरफ्तार किए गए हैं। उन्हें 21 मार्च की रात को ED ने गिरफ्तार किया था। फिलहाल अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए ED की रिमांड पर रखा गया है। गिरफ्तारी से पहले अरविंद केजरीवाल को ED पूछताछ के लिए नौ समन भेजे थे, केजरीवाल ने एक भी समन का जवाब नहीं दिया था। दसवां समन लेकर पहुंची ईडी की टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

Related Stories

No stories found.