Trump Arrested: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गिरफ्तार, कहा- यह न्याय का मजाक

Donald Trump Arrested: अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 में राष्ट्रपति चुनावों के परिणामों को पलटने की साजिश करने के कथित आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।
Donald j Trump
Donald j Trump

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार (24 अगस्त) को फुल्टन काउंटी में गिरफ्तार कर लिया गया था। उनकी यह गिरफ्तारी 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने की कोशिश के आरोप में हुई है। अपको बता दें ट्रंप को अदालत ने आत्मसमर्पण करने का विकल्प दिया था। अदालत के सुझाव के बाद ट्रंप समेत इस मामले में आरोपी बनाए गए कुल 19 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति हैं, जिनकी फोटो पुलिस ने किसी मामले में आरोपी के तौर पर ली है।

क्या हा मामला?

आपको बता दें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वर्ष 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने के लिए धोखाधड़ी और साजिश करने के आरोप में गुरुवार को जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी जेल में गिरफ्तार कर लिया गया। जेल प्रशासन ने उनका मग शॉट किया। हालांकि, 20 मिनट बाद उन्हें 200,000 अमेरिकी डॉलर के मुचलके पर रिहा कर दिया गया। रिहा होते ही वह हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गए। वहां से वह न्यूजर्सी जाएंगे।

जेल प्रशासन ने उनका मग शॉट लिया

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में इस घटनाक्रम की व्यापक चर्चा की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मग शॉट लेने के बाद जेल प्रशासन ने कहा कि ट्रंप की ऊंचाई छह फुट तीन इंच (1.9 मीटर), वजन 215 पाउंड (97 किलोग्राम) और बालों का रंग 'गोरा या स्ट्रॉबेरी' है। रिहाई के बाद ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि आज जो कुछ भी हुआ वह एक तरह से न्याय का मजाक है।

क्या होता है मग शॉट?

मीडिया रिपोर्ट्स में जिक्र किया गया है कि अमेरिकी कानूनों के अनुसार, पुलिस के आरोपित के चेहरे की फोटो खींचने को मग शॉट कहते हैं। इस घटनाक्रम की रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ट्रंप के जेल पहुंचते ही दर्जनों समर्थक बैनर और अमेरिकी झंडे लहराते हुए उनकी एक झलक पाने के लिए इकट्ठा हो गए। इनमें जॉर्जिया के अमेरिकी प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन भी थे। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति के सबसे वफादार माना जाता है। अटलांटा क्षेत्र में विमानन उद्योग से जुड़े 49 वर्षीय लाइल रेवर्थ गुरुवार सुबह से जेल के पास 10 घंटे से उनका इंतजार कर रहे थे।

ट्रंप पर 13 अलग-अलग मामलें

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ट्रंप को जॉर्जिया में 13 अलग-अलग मामलों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें धोखाधड़ी का आरोप, झूठे बयान सहित कई मामले शामिल हैं। इससे पहले ट्रंप के पूर्व सहयोगी मार्क मीडोज ने फुल्टन काउंटी में आत्मसमर्पण किया था। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। मीडोज उन 18 सह आरोपितों में से एक हैं जिन पर वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को पलटने के लिए साजिश रचने में ट्रंप की मदद करने का आरोप है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in