उपचुनाव: 6 राज्यों की 7 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, विपक्षी गठबंधन इंडिया के एकजुटता की अग्निपरीक्षा

By-Election 2023: देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है।इनमें उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड,पश्चिम बंगाल,झारखंड,केरल और त्रिपुरा की सीटें शामिल हैं।
उपचुनाव
उपचुनाव

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है। इनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल और त्रिपुरा की सीटें शामिल हैं। इस उपचुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा में उत्तर प्रदेश के मऊ की घोसी विधानसभा सीट है। यहां पर विपक्षी दलों का गठबंधन (I.N.D.I.A.) और भाजपा गठबंधन (NDA) के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलने वाला है। यह उपचुनाव विपक्षी दलों के गठबंधन (I.N.D.I.A.) के दावों और उसकी ताकत का लिटमस टेस्ट होने वाला है।

इन जगहों पर होना है उपचुनाव?

आज उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा, झारखंड की डुमरी विधानसभा, त्रिपुरा की धनपुर विधानसभा और बोक्सानगर विधानसभा इसके साथ उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा और केरल की पुटुपल्ली विधानसभा में उपचुनाव होने जा रहा है। चुनाव के नतीजे शुक्रवार (8 सितंबर) को आएंगे। इन सभी सीटों पर विपक्षी एकता और उनके दावों की कड़ी अग्निपरीक्षा है। आइए इन सीटों को सिलसिलेवार समझ लेते हैं।

मऊ जनपद की घोसी विधानसभा सीट

इस विधानसभा सीट पर सीधा मुकाबला समाजवादी पर्टी और भाजपा के बीच है। भाजपा से दारा सिंह चौहान मैदान में हैं, तो वहीं सपा से सुधाकर सिंह मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट दारा सिंह चौहान के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है। दारा सिंह चौहान ने इससे पहले 2022 के विधानसभा चुनाव में यहां से जीत हासिल की थी। लेकिन कुछ दिनों पहले उन्होंने समाजवादी पार्टी का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था। हलांकि वो इससे पहले भी भाजपा के साथ ही थे, और योगी सरकार पार्ट-1 में मंत्री भी बनाए गए थे। बीजेपी ने इस सीट पर चौहान को एक बार फिर मैदान में उतारा है। उन्हें एनडीए में शामिल दूसरे दलों का समर्थन है। वहीं इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने इस बार यहां से सुधाकर सिंह को टिकट दिया है। इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां समाजवादी पार्टी उम्मीदवार को समर्थन कर रही हैं। इस वजह से इस सीट को विपक्षी एकता और उनके दावों की कड़ी अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है।

कहां किसके बीच है मुकाबला?

घोसी विधानसभा साट के अलावा उत्तराखंड की बागेश्वर सीट भी महत्वपूर्ण है। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। अन्य सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच संघर्ष है। त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले में धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर मतदान शुरू हो चुका है। इस दौरान बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। मतदान शाम चार बजे तक होगा। पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और केरल की पुडुपल्ली सीट पर भी मतदान केंद्रों में लोगों की कतार लगी हुई है। अभी तक सभी जगह से आमतौर पर मतदान के दौरान किसी भी तरह की रुकावट या हिंसा की सूचना नहीं है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in