Maldives: चीन समर्थक मोइज़ू की पार्टी को संसदीय चुनाव में मिली प्रचंड बहुमत, भारत को लगा बड़ा झटका?

Maldives News: मालदीव में हुए संसदीय चुनाव में 21 अप्रैल को राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज़ू की पीपलस नेशनल कांग्रेस (PNC) ने संसदीय चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल की है।
President Mohamed Muizzu
President Mohamed Muizzu Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच 21 अप्रैल को मालदीव में हुए संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज़ू की पीपलस नेशनल कांग्रेस (PNC) को भारी बहुमत से जीत हासिल हुई। आज सुबह चुनाव आयोग ने परिणामों की घोषणा की। चीन समर्थक मोइज़ू की पार्टी ने जीत का परचम लहराया है।

राष्ट्रपति मुइज़ू की पार्टी ने दर्ज की जीत

मालदीव के स्थानीय मीडिया संस्करण ने बताया कि सत्तारूढ़ PNC ने 20वीं पीपुल्स मजलिस में 93 में से 50 सीटें जीतकर संसद में बहुमत हासिल की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, संसद में बहुमत आधी से अधिक सीटें यानी 47 सीटें जीतकर हासिल किया जाता है। इसमें 2/3 सीटों से यानी 70 सीटों की बहुमत तक पहुंचा जा सकता है"। सत्तारूढ़ PNC ने PPM के साथ गठबंधन में 21 अप्रैल को हुए संसदीय चुनाव में राजधानी माले शहर में अधिकांश सीटें जीतीं।" द मिंट की खबर के अनुसार, इस बीच, sun.mv ने बताया कि जिन 203 सीटों पर गिनती पूरी हुई है, उनमें से मुइज़ू के नेतृत्व वाली PNC को 59 सीटें मिलीं, इसके बाद मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) को 10 सीटें और निर्दलीय उम्मीदवारों को 9 सीटें मिलीं हैं। भारत और मालदीव के बीच पिछले कई महीनों से तनावग्रस्त स्थिति बनी हुई है। मोहम्मद मोइज़ू के राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने चीन से दोस्ती बढ़ा ली है।

किसको, कितनी मिली सीटें

मालदीव के संसदीय चुनाव में मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (MDA) ने 2 सीटें जीतीं, जबकि जम्हूरी पार्टी (JP) को 1 सीट मिली। डेमोक्रेट्स, मालदीव नेशनल पार्टी (MNP) और अधालथ पार्टी (AP) ने अभी तक जीत का अपना खाता नहीं खोला है। 20वीं पीपुल्स मजलिस के लिए 21 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक मतदान हुआ। Adhadhu.com की रिपोर्ट के अनुसार, मतदान समय शाम 5:30 बजे समाप्त होते ही चुनाव अधिकारियों ने देश भर में मतपेटियों को सील कर दिया।

PNC ने उतारे सबसे अधिक उम्मीदवार

21 अप्रैल को मालदीव में हुए संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की PNC ने 90 उम्मीदवार, MDP ने 89, डेमोक्रेट्स ने 39, जम्हूरी पार्टी (JP) ने 10 उम्मीदवार, मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (MDA) ने 4, अधालथ पार्टी (AP) ने 4 और मालदीव नेशनल पार्टी (MNP) ने 2 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। चुनाव आयोग (EC) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, स्थानीय समयानुसार शाम 5:00 बजे तक 207,693 लोगों ने मतदान किया, जिससे 72.96 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें 104,826 पुरुष और 102,867 महिलाएं शामिल थीं।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in