Israel-Iran Conflict: इजरायल-ईरान विवाद से बढ़ी तीसरे विश्व युद्ध की चिंता, मिसाइल-तोपों की हो सकती है बरसात

Israel-Iran Conflict: इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए विशेषज्ञों ने तीसरे विश्व युद्ध की चिंता जाहिर की है।
Benjamin Netanyahu 
Ebrahim Raisi
Israel-Iran Conflict
Benjamin Netanyahu Ebrahim Raisi Israel-Iran ConflictRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। हमास और इजरायल युद्ध के बाद, इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। दोनों देश एक-दूसरे पर हमला करने के लिए तैयार खड़े हैं। अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि अगले 24 घंटे में ईरान कभी भी इजरायल पर हमला कर सकता है।

क्या है विवाद?

दरअसल हुआ ये कि हाल ही में सीरिया में आतंकी कार्यवाई के दौरान इजरायल से गलती से ईरान के एक कमांडर की मौत हो गई। इसके बाद दोनों देशों के बीच हमला तनाव बढ़ गया। ईरान के उपर जवाबी कार्यवाई का दवाब बढ़ गया है। ईरान अगर ऐसा नहीं करता है तो उसे लोग 'पेपर टाइगर' समझ लेंगे। माना जा रहा है कि ईरानी इसी वजह से इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन की मदद से हमला करना चाहता है। इजरायल ने अपने देश की सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी है। इस मामले में इजरायल की मदद करने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन भी कूद सकता है। इसी कारण से विशेषज्ञों ने तीसरे विश्‍वयुद्ध की चिंता जाहिर की है।

क्यों है इजरायल और हमास में दुश्मनी?

ईरान और इजरायल में सालों से दुश्मनी चलती आ रही है। क्योंकि ईरान इजरायल को एक देश मानने से इनकार करता है। ईरान का मानना है कि इजरायल ने फिलीस्तीनियों की जमीन हड़प कर उसपर कब्जा किया। साल 1979 में ईरान में इस्लामिक क्रांति आने के बाद, ईरान के कट्टरपंथियों ने डेथ ऑफ इजरायल के नारे लगाना शुरु कर दिया। ईरान समर्थित हिज़बुल्ला और हमास के आतंकी आए दिन इजरायल पर हमला आतंकी हमला करते हैं।

युद्ध की बढ़ रही चिंताएं

ईरान अगर इजरायल पर हमला करता है तो इजरायल भी युद्ध के लिए तैयार खड़ा है। यही नहीं इजरायल ने पलटवार के लिए अपने एफ-35 फाइटर जेट और मिसाइलों को तैनात कर दिया है। ईरान पिछले कई सालों से परमाणु बम बनाने की तैयारियों में लगा है। जिसका अमेरिका और इजरायल विरोध कर रहा है। ईरान और इजरायल के बीच युद्ध होने पर इस युद्ध की दूसरे देशों में फैलने के भी आसार है। इजरायल का कोई मिसाइल अगर जोर्डन या सऊदी अरब में गिर गया तो ये देश भी युद्ध में कूद जाएंगे। इससे तीसरे विश्व युद्ध की आशंकाएं बढ़ जाएंगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in