EAM Jaishankar ने डोमिनिकन गणराज्य में किया भारतीय दूतावास का उद्घाटन, कहा- भारत के सभी देशों से अच्छे रिश्ते

डोमिनिकन गणराज्य की पहली यात्रा पर पहुंचे जयशंकर ने वहां के उपराष्ट्रपति रकील पेना के साथ भारत के दूतावास का उद्घाटन किया।
भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर
भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर

सेंटो डोमिंगो, एजेंसी। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि सीमा समझौतों की अवहेलना के कारण ही चीन से भारत के रिश्ते बिगड़े हैं। उन्होंने सभी देशों के साथ बिना शर्तों के संबंध आगे बढ़ाने की बात कही।

भारत ने पूरे क्षेत्र में संपर्क और सहयोग में बड़े पैमाने पर विस्तार देखा

डोमिनिकन गणराज्य की पहली यात्रा पर पहुंचे जयशंकर ने वहां के उपराष्ट्रपति रकील पेना के साथ भारत के दूतावास का उद्घाटन किया। डोमिनिकन गणराज्य के राजनयिक स्कूल के बच्चों से बातचीत करते हुए भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने पूरे क्षेत्र में संपर्क और सहयोग में बड़े पैमाने पर विस्तार देखा है। हालांकि, सीमा पार आतंकवाद के मद्देनजर पाकिस्तान इसका अपवाद बना हुआ है।

चीन से वर्तमान में हमारे संबंध सामान्य नहीं

उन्होंने कहा कि अधिकतर देशों से भारत के संबंध अच्छे हैं। चाहे वह अमेरिका, यूरोप, रूस या जापान हो हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि ये सभी संबंध बिना किसी शर्त पर आगे बढ़ें। जयशंकर ने कहा कि चीन से वर्तमान में हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं क्योंकि वह लगातार सीमा पर समझौतों का उल्लंघन करता रहता है। उन्होंने कहा कि संबंध एकतरफा नहीं हो सकते और इसे बनाए रखने के लिए परस्पर सम्मान होना चाहिए।

Related Stories

No stories found.