आत्मनिर्भर भारत: खुद बनाएगा Bullet Train; 320 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी, यह होगा रूट

Bullet Train in India: अभी भारत जापानी तकनीक की मदद से बुलेट ट्रेन बना रहा है। ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ेगी। यह 320 किमी. प्रति घंटे की स्पीड तक पकड़ सकती है।
भारत में बुलेट ट्रेन।
भारत में बुलेट ट्रेन। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत अब स्वदेशी बुलेट ट्रेन की तैयारी कर रहा है। बुलेट ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन होगी। इसकी डिजाइन पर काम चल रहा है। अहम बात है कि वर्ल्ड लेवल पर 250 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेनों को हाईस्पीड ट्रेन कहा जाता है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि बुलटे ट्रेन को वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, जो पहले ही 220 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार को छू सकती है। चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में डिजाइन पर काम चल रहा है। यह ट्रेन अभी भारत में दौड़ रही किसी भी ट्रेन से तेज होगी।

अहमदाबाद से मुंबई चलेगी बुलेट ट्रेन

फिलहाल जापान की तकनीक की मदद से भारत बुलेट ट्रेन तैयार कर रहा है। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ेगी। यह ट्रेन 320 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। भारत इस रूट पर शिनकानसेन E5 सीरीज की ट्रेन उतारने पर विचार-विमर्श कर रहा है। फ्रेंच टीजीवी और जापानी शिनकानसेन 250 किमी. प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार पर दौड़ती है।

सिर्फ 52 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड

अधिकारी का कहना है कि अब तक भारतीय रेलवे की ट्रेनों की स्पीड बेहतर करने पर फोकस था। वंदे भारत का (प्रस्तावित) वेरिएंट अब 0 से 100 किमी. प्रति घंटे की स्पीड 52 सेकंड में पहुंच सकता है। मौजूदा बुलेट ट्रेन ऐसा 54 सेकंड में करती हैं।

कहां दौड़ेगी बुलेट ट्रेन?

रिपोर्ट की मानें तो मेड इन इंडिया बुलेट ट्रेन उत्तर, दक्षिण और पूर्वी कॉरिडोर में चलेगी। अधिकारी ने बताया कि नए कॉरिडोर में और भी अधिक भारतीय तकनीक और देश में ही तैयार चीजों का इस्तेमाल होगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.