Cyclone Michaung: पश्चिम बंगाल में चक्रवात मिचौंग ने दी दस्तक; लगातार हो रही बारिश, लेकिन बढ़ रहा है तापमान

Kolkata: पश्चिम बंगाल में कोलकाता समेत पूरे राज्य में अजीब तरीके से मौसम बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से राज्य के तटीय जिलों में पिछले 6 दिनों से लगातार बारिश हो रही है।
Cyclone Michaung
Cyclone MichaungRaftaar.in

कोलकाता, हि.स.। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में अजीबोगरीब तरीके से मौसम बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से राज्य के तटीय जिलों राजधानी कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में पिछले 6 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बावजूद इसके तापमान में गिरावट के बजाय बढ़ोतरी हो रही है जिसके कारण मौसम जनित बीमारियां बढ़ने लगी हैं।

लगातार बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी बयान में बताया गया है की राजधानी कोलकाता में पिछले 24 घंटे के दौरान 1.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। आज भी सारा दिन रुक रुक कर बारिश होती रहेगी। खासतौर पर कोलकाता, हुगली, हावड़ा, तथा उत्तर और दक्षिण 24 परगना के साथ ही पूर्व बर्धमान में लगातार बारिश सुबह से ही शुरू हो गई है।

इसके बावजूद न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में हालांकि मौसम सर्द बना हुआ है।

चक्रवात कमजोर हो चला है

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से 3 दिनों तक लगातार बारिश के बाद अब राहत की खबर आई है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात कमजोर हो चला है और इसके प्रभाव से बहुत अधिक जान माल का नुकसान अब नहीं होगा। हालांकि अभी भी इसके असर से भारत के दक्षिणी तटीय राज्यों में बारिश भी जारी है।

IMD ने एक्स पर ट्विटर कर दी जानकारी

मौसम विभाग ने बुधवार को माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर रात 2:04 बजे इस बारे में अपडेट दिया है। विभाग ने लिखा है ''चक्रवाती तूफान "मिचौंग" कमजोर होकर मध्य तटीय आंध्र प्रदेश पर गहरे दबाव में बदल गया है। बापटला के उत्तर-पश्चिम में लगभग 100 किमी और खम्मम से 50 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है। अगले 6 घंटों में यह कमजोर होकर एक डिप्रेशन में बदल जाएगा और उसके बाद 6 घंटों के दौरान बेहद कमजोर होगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.