Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने उत्तराखंड में तीन सांसदों पर फिर जताया भरोसा, बनाया उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। ये तीनों उम्मीदवार वर्तमान सांसद हैं।
Lok Sabha Election
Lok Sabha ElectionRaftaar

देहरादून, (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। ये तीनों उम्मीदवार वर्तमान सांसद हैं, जिन्हें दोबारा से लोकसभा चुनाव-2024 में मौका दिया गया है। अल्मोड़ा से अजय टम्टा, नैनीताल से अजय भट्ट और टिहरी से माला राज लक्ष्मी शाह पर पार्टी ने फिर एक बार फिर से विश्वास जताया है। पौड़ी गढ़वाल और हरिद्वार लोकसभा सीट पर अभी उम्मीदवार के नाम पर मुहर नहीं लगी है।

पांच सीटों में से तीन सीटों पर वर्तमान सांसदों को ही बनाया उम्मीदवार

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राज्य की पांच सीटों में से तीन सीटों पर वर्तमान सांसदों को ही उम्मीदवार बनाया है। दो अन्य लोकसभा सीटों पर अभी उम्मीदवारों के नामों पर सस्पेंस बना हुआ है। उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटों पर भाजपा लगातार दो बार से जीत दर्ज करती आ रही है। इस बार पांचों सीटों में जीतकर हैट्रिक बनाने के साथ ही बड़े अंतरों से यानी 05 लाख मतों से जीत दर्ज करने का लक्ष्य रखा है।

अजय भट्ट नैनीताल-उधम सिंह नगर से सांसद भी हैं

नैनीताल लोकसभा सीट से उम्मीदवार अजय भट्ट (जन्म 1 मई 1961) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। जो वर्तमान में मोदी सरकार के दूसरे मंत्रालय में रक्षा मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह नैनीताल-उधम सिंह नगर से सांसद भी हैं । वह उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे। 2019 के आम चुनाव में अजय भट्ट ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता हरीश रावत को नैनीताल-उधम सिंह नगर निर्वाचन क्षेत्र में 3,39,096 मतों के भारी अंतर से हराया।

रानीखेत विधान सभा से भी रह चुके विधायक

उन्होंने 2017 में राज्य चुनाव से पहले उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है । उन्होंने एक मंत्री के रूप में उत्तराखंड सरकार में कई विभागों का कार्यभार संभाला। वह रानीखेत विधान सभा से विधायक भी रह चुके हैं।

अजय टम्टा को पार्टी ने तीसरी बार मौका दिया है

अल्मोड़ा से अजय टम्टा सत्रहवीं लोकसभा के सांसद हैं। 2014 के चुनावों में वे अल्मोड़ा सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर निर्वाचित हुए। और फिर भारत सरकार में कपड़ा राज्यमंत्री का मंत्रालय दिया गया। 2019 के चुनावों में वे उत्तराखण्ड की अल्मोड़ा सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर दूसरी बार सांसद निर्वाचित हुए। उनको पार्टी ने तीसरी बार मौका दिया है।

रिकॉर्ड आठ बार लोकसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया

टिहरी से माला राज्य लक्ष्मी शाह एक राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता। माला राज्य लक्ष्मी का जन्म 23 अगस्त 1950 क थापथली दरबार , काठमांडू , नेपाल में हुआ था। माला राज्य लक्ष्मी शाह पूर्व टेहरी शाही परिवार के वंशज मनबेंद्र शाह की बहू हैं , जिन्होंने रिकॉर्ड आठ बार लोकसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया। 9 नवंबर 2000 को एक अलग राज्य के रूप में गठन के बाद से वह राज्य से लोकसभा के लिए चुनी गई पहली महिला हैं।

माला राज्यलक्ष्मी शाह भ सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं

टिहरी गढ़वाल के महाराजा मनुजेंद्र शाह साहिब बहादुर से शादी की। माला इंटरमीडिएट हैं और उन्होंने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी , पुणे और रत्न राज्य लक्ष्मी कॉलेज , काठमांडू से पढ़ाई की है। माला राज्यलक्ष्मी शाह भ सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 और 2019 चुनावों में वे उत्तराखण्ड की टिहरी गढ़वाल सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर निर्वाचित हुईं।

विजय बहुगुणा के बेटे साकेत बहुगुणा को 22,000 से अधिक के अंतर से हराया

वह उप-चुनाव में 15वीं लोकसभा के लिए चुनी गईं और उत्तराखंड में भाजपा राज्य संसदीय बोर्ड की सदस्य हैं। उन्होंने उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार विजय बहुगुणा के बेटे साकेत बहुगुणा को 22,000 से अधिक के अंतर से हराया।

अबकी बार 400 पार-

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तीन लोकसभा सीटों अल्मोड़ा, नैनीताल एवं टिहरी से क्रमशः अजय टम्टा,अजय भट्ट, माला राज्य लक्ष्मी शाह को भारतीय जनता पार्टी की ओर से उम्मीदवार घोषित किए जाने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

मुख्यमंत्री ने निश्चित तौर पर देवभूमि उत्तराखण्ड की देवतुल्य जनता प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में हमारी डबल इंजन सरकार द्वारा किए गए जनकल्याणकारी कार्यों पर मुहर लगाते हुए भाजपा को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.