Makar Sankranti: गंगा घाट पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चौकस, बैरिकेडिंग होगी उपलब्ध, जिला प्रशासन ने लिया जायजा

Varanasi: मकर संक्रांति पर्व पर रविवार और सोमवार को गंगा स्नान के लिए उमड़ने वाली लाखों की भीड़ की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। गंगा घाट पर NDRF की टीमें भी गश्त करती रहेगी।
Varanasi Ganga Ghat
Varanasi Ganga Ghat Raftaar.in

वाराणसी, हि.स.। मकर संक्रांति पर्व पर रविवार और सोमवार को गंगा स्नान के लिए उमड़ने वाली लाखों की भीड़ की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। गंगा घाटों के किनारे रस्सी से बैरिकेडिंग के साथ जल पुलिस और एनडीआरएफ की टीमें भी गश्त करती रहेगी। घाटों पर कोई हादसा न हो, इसके लिए भीड़ प्रबंधन की पूरी तैयारी की गई है। शनिवार अपराह्न दशाश्वमेध पर एसीपी अवधेश पांडेय ने पुलिस अफसरों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का खुद जायजा लिया। मकर संक्रांति पर गंगा स्नान व काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यातायात प्रतिबंधित किए गए हैं।

दो दिन लागू रहेगा यातायात प्रतिबंध

मकर संक्रांति के पर्व पर रविवार अलसुबह चार बजे से सोमवार की रात 10 बजे तक रूट डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। एडीसीपी ट्रैफिक राजेश कुमार पांडेय ने यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने में आमजन से सहयोग की अपील की है। पर्व पर बैंक ऑफ बड़ौदा तिराहे से अस्सी के तरफ कोई तीन-चार पहिया वाहन नहीं जाएगा। वाहनों को रवींद्रपुरी की ओर डायवर्ट कर सड़क के किनारे खड़ा कराया जाएगा। इसी तरह अग्रवाल तिराहा, शिवाला से अस्सी की ओर वाहन नहीं जाएंगे। वाहनों को ब्राॅडवे होटल की तरफ डायवर्ट कर बाबा कीनाराम आश्रम के सामने खड़ा कराया जाएगा। ब्राॅडवे होटल तिराहा से वाहन अग्रवाल तिराहा की ओर नहीं जाएंगे। भेलूपुर चौराहा से तीन-चार पहिया वाहन सोनारपुरा की तरफ नहीं जाएंगे। वाहनों को विजया तिराहा के तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। ऐसे ही भेलूपुर चौराहा से रामापुरा चौराहा की तरफ वाहन नहीं जाएंगे। वाहनों को विजया तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। थाना भेलूपुर के सामने से हल्के व दो पहिया वाहन रेवड़ी तालाब होते हुए जयनारायण इंटर कॉलेज तक आएंगें और मैदान में खड़े होंगे।

वाहन को किया जा रहा है डायवर्ट

इसी क्रम में सोनारपुरा चौराहा से तीन-चार पहिया वाहनों को गोदौलिया की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को भेलूपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। गुरुबाग तिराहा से तीन-चार पहिया वाहनों को लक्सा होकर रामापुरा चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। वाहनों को नीमामाई व कमच्छा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। लक्सा तिराहा से तीन-चार पहिया वाहनों को रामापुरा चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। वाहनों को गुरुबाग तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। रामापुरा चौराहा से गोदौलिया की तरफ किसी दशा में चार पहिया वाहन नहीं जाएंगे। वाहनों को लक्सा और बेनिया तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा।

इन रास्तों पर होगा वाहनों का डायवर्जन

गोदौलिया चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को किसी भी दशा में मैदागिन और दशाश्वमेध घाट की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को रामापुरा और सोनारपुरा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसी क्रम में बेनिया तिराहे से किसी भी तीन-चार पहिया वाहनों को रामापुरा की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। वाहनों में से चार पहिया प्राइवेट वाहनों को बेनिया पार्किंग में खड़ा कराया जाएगाा। तीन पहिया वाहन को पियरी की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। लहुराबीर चौराहा से तीन-चार पहिया वाहनों को बेनिया की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। वाहनों को मलदहिया चौराहा और काशिका तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। मैदागिन चौराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को थाना चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

मछोदरी की तरफ से आने वाले समस्त प्रकार के वाहनों को विशेश्वरगंज तिराहा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। वाहनों को गोलगड्डा तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। भदऊं चुंगी से भैसासुर घाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। इन सभी वाहनों को रेलवे कॉलोनी के मैदान में खड़ा कराया जाएगा। सूजाबाद पुलिस चौकी से सभी प्रकार के वाहनों को राजघाट की तरफ नहीं आने दिया जाएगा। इन वाहनों को रामनगर की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.