President of India: भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए लक्ष्य व संकल्प के साथ कार्य करें युवा

Lucknow: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने यूपी के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को लखनऊ में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी लखनऊ (आईआईआईटी लखनऊ) के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं।
Draupadi Murmu
Draupadi Murmuraftaar.in

लखनऊ, (हि.स.)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को लखनऊ में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी लखनऊ (आईआईआईटी लखनऊ) के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं। राष्ट्रपति ने मेधावियों को मेडल प्रदान कीं। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित संस्थान के इस दूसरे दीक्षांत समारोह में उनके साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

अपने संस्थान के ध्येय के अनुकूल आचरण करते हुए भविष्य का निर्माण करें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैंने अभी देखा है कि आपके संस्थान के लोगों में विद्या ददाति विनयम... को उल्लेखित किया है जिसका अर्थ है विद्या विनय देती है और विनय से पात्रता आती है। पात्रता से धन आता है और धन से धर्म आता है। धर्म से सुख प्राप्त होता है। मुझे आशा है कि आप सब अपने संस्थान के ध्येय के अनुकूल आचरण करते हुए भविष्य का निर्माण करेंगे।

डिजिटल बिजनेस के लिए संस्थान ने शुरू किया प्रोग्राम

उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि आईआईटी लखनऊ को विशेष दर्जा दिया गया है, यह दर्जा आपकी क्षमता का परिचायक है। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं की इंजीनियरिंग और बिजनेस जैसे क्षेत्र में शिक्षा प्रधान करने वाले आईआईटी जैसे संस्थान शिखर पर खड़े हैं। डिजिटल बिजनेस के लिए संस्थान ने प्रोग्राम शुरू किया है, यह सराहनीय कदम है।

आजादी के 100 साल पूरा होने तक भारत को विकसित राष्ट्र का बनाने का लक्ष्य

राष्ट्रपति ने डिजायर, डेमोक्रेसी, डेवलपमेंट जैसे 5 डी का उल्लेख किया। भारत अपनी आजादी के 100 साल पूरा करने के वक्त विकसित राष्ट्र का लक्ष्य रखा है। इस दिशा में कार्य करने के लिए आप सबको संकल्प लेना होगा।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए IIT लखनऊ को बधाई देती हूं: आनंदीबेन पटेल

इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि यहां के युवा अपने पाठ्यक्रम के साथ-साथ अन्य एक्टिविटी में भी शामिल हो रहे हैं। यह बहुत अच्छी बात है। आज पूरी दुनिया भारत की और देख रही है। भारत के मनीषियों ने विश्व को बहुत कुछ दिया है। हमारी संस्कृति का संदेश विश्व बंधुत्व एवं सबक सुख की कामना का है। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में मुझे आईआईआईटी लखनऊ से बहुत उम्मीदें हैं। यहां के छात्र अपने साथ-साथ समाज के वंचित लोगों का भी ध्यान रखें। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए आईआईआईटी लखनऊ को बधाई देती हूं।

मुख्यमंत्री योगी ने दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने वाले युवाओं को दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का स्वागत करते हुए कहा कि आईआईआईटी लखनऊ के द्वितीय दीक्षांत समारोह में जिन युवाओं को डिग्री मिल रही है, उन्हें और उनके अभिभावकों को हम बधाई देते हैं।

सीएम ने युवाओं को देश के प्रति ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करने की सीख दी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमारा देश आज दुनिया के अंदर एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। हम सब नए भारत को देख रहे हैं। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में भारत ने अपने युवा ऊर्जा के लिए रास्ते खोले हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने देश की 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी का लक्ष्य रखा है। वहीं उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की ओर आगे कदम बढ़ा रहा है। मुख्यमंत्री ने युवाओं को देश के प्रति ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करने की सीख दी।

ग्लोबल इन्वेस्टर समिति के तहत 40 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव UP को मिले हैं

उन्होंने बताया कि फरवरी में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर समिति के तहत अब तक 40 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव उत्तर प्रदेश को मिले हैं। युवा इस दिशा में भी अपना कॅरियर चुन सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आप (युवा) अपनी पूरी प्रतिभा और मेहनत को देश के विकास में लगाएंगे। युवाओं को मैं बधाई देता हूं और राष्ट्रपति का एक बार फिर हृदय से अभिनंदन करता हूं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.