Loksabha 2024: पहले चरण की कम वोटिंग से भाजपा में टेंशन, दूसरे चरण के लिए नई रणनीति पर दिया जा रहा जोर

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई। लेकिन वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहा। 2019 के चुनाव से करीब 6 प्रतिशत वोट कम पड़े। इससे बीजेपी को टेंशन बढ़ गई है। भाजपा तैयार कर रही नई रणनीति।
Uttar Pradesh Lok Sabha Poll
Uttar Pradesh Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत लोकसभा की आठ सीटों पर मतदान हुआ। अब दूसरे चरण में 26 अप्रैल को भी आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पहले चरण की बात करें तो उत्तर प्रदेश में पिछले चुनाव से करीब छह प्रतिशत वोट कम पड़े थे। आठ में से लोकसभा की पांच सीटों पर तो 60 प्रतिशत भी वोट नहीं पड़ पाए। इसके बाद से भाजपा की टेंशन बढ़ गई है और भाजपा ने अफनी रणनीति में बदलाव करने का फैसला किया है।

पार्टी ने वर्चुअल मीटिंग कर लिए फैसले

भाजपा ने मीटिंग के बाद फैसला कर हर कार्यकर्ता को 10 वोट निकालने की जिम्मेदारी सौंपी है। अगले राउंड में मतदान प्रतिशत बढ़ने पर पार्टी का फोकस है। इसके लिए पन्ना प्रमुख से लेकर मंडल अध्यक्षों तक की रणनीति बनाई गई है। पार्टी कार्यकर्ताओं को मतदान के दिन संपर्क कर बूथ तक पहुंचाने का काम दिया गया है। कार्यकर्ताओं के साथ पन्ना प्रमुख एक-एक वोटर से संपर्क करेंगे। जिससे वोटिंग प्रतिशत बढ़ाया जा सके और टेंशन को कम किया जा सके।

नई रणनीति के तहत दिए गए निर्देश

मतदान से पहले दो से तीन बार वोटरों से संपर्क करने को कहा गया है। बीजेपी कार्यकर्ता बाहर रहने वाले मतदाताओं की लिस्ट बनाकर उन्हें घर लौटकर वोट डालने के लिए कहेगी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को शक्ति केंद्र से अभियान की मॉनिटरिंग करने को कहा गया है। बीजेपी ने यूपी में प्रदेश भर के बूथ, जिला, क्षेत्र स्तर के पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं। दलित वोटरों को बूथ तक लाने के लिए अलग से अभियान चलाने का फैसला हुआ है। भाजपा हर एंगल से अपनी रणनीति में बदलाव कर रही है।

मौसम भी बना चिंता का सबब

वहीं दूसरी और मौसम भी सभी पार्टियों के लिए चिंता का विषय बन गया है। पहले चरण की वोटिंग के बाद हीट वेव और भयंकर गर्मी की वजह से वोटरों वोट डालने के लिए घर से कम संख्या में बाहर निकले थे। बीजेपी इससे निपटने के लिए अलग रणनीति पर काम कर रही है। सूत्रों की मानें तो बीजेपी शाम में वोटिंग का समय बढ़ने का आग्रह चुनाव आयोग से कर सकती है।

मौसम की मार बचने के लिए भाजपा की रणनीति

सभी पोलिंग बूथ पर पानी, टेंट और कूलर का अनिवार्य रूप से इंतजाम हो, साथ ही सुबह के समय में ज्यादा से ज्यादा पोलिंग हो इस पर ध्यान दिया जाएगा। बीजेपी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वो सुबह में ज्यादा से ज्यादा वोटरों को बूथ तक लाने की कोशिश करें ताकि लोगों को गर्मी/लू का सामना न करना पड़े।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in