Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में दो चरणों 19 और 26 अप्रैल को मतदान, चार जून को आएगा परिणाम

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 25 लोकसभा सीट के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण की 12 सीटों के लिए वोटिंग 19 अप्रैल और दूसरे चरण के लिए 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।
Lok Sabha Elections 2024 Voting in Rajasthan
Lok Sabha Elections 2024 Voting in RajasthanRaftaar

जयपुर, (हि.स.)। लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान किया। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि राजस्थान की 25 लोकसभा सीट के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण की 12 सीटों के लिए वोटिंग 19 अप्रैल और दूसरे चरण के लिए 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। लोकसभा सीटों की मतगणना के बाद परिणाम चार जून को घोषित किया जाएगा। चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी करने के साथ ही राजस्थान सहित पूरे देश में आचार संहिता लग गई है। राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा। 2019 में भी राजस्थान में दो चरणों में चुनाव हुए थे।

राजस्थान में दो चरणों 19 और 26 अप्रैल को मतदान

प्रथम चरण में श्रीगंगानगर (अजा), बीकानेर(अजा), चूरु, झुन्झनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर (अजा), करौली धौलपुर (अजा) दौसा (अजजा) और नागौर में चुनाव होगा जबकि द्वितीय चरण में टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर (अजजा), बांसवाड़ा (अजजा), चित्तौड़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़- बारां में चुनाव होंगे।

पहला चरण 20 मार्च और दूसरा चरण 28 मार्च को होगा शुरू

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचना जारी कर नामांकन दाखिल करने के लिए पहला चरण 20 मार्च और दूसरा चरण 28 मार्च को शुरू किया जाएगा। नामांकन दाखिल करने के लिए पहले चरण में 27 मार्च और दूसरे चरण में चार अप्रैल अंतिम दिन रहेगा। नामांकन पत्रों की जांच के लिए पहले चरण में 28 मार्च और दूसरे चरण में पांच अप्रैल की तारीख तय की गई है। नामांकन पत्र वापसी के लिए पहले चरण में 30 मार्च और दूसरे चरण में आठ अप्रैल अंतिम तिथि रहेगी। प्रदेश की 12 सीटों पर पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल और 13 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। मतगणना के बाद परिणाम चार जून को घोषित किए जाएंगे।

राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव

लोकसभा चुनाव के साथ राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव की तारीख का एलान हो गया है। लोकसभा के दूसरे चरण के साथ ही बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव भी होंगे। 26 अप्रैल को बागीदौरा सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा। कांग्रेस के दिग्गज नेता महेंद्रजीत मालवीय के भाजपा में शामिल होने के बाद बागीदौरा विधानसभा की सीट खाली हुई है।

कांग्रेस-भाजपा ने कसी कमर

इधर लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कांग्रेस-भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है। अब तक भाजपा ने राजस्थान में 15 लोकसभा उम्मीदवार तो कांग्रेस ने सिर्फ 10 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। 17वीं लोकसभा का सत्र 16 जून को खत्म हो रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस राजस्थान से एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। जबकि भाजपा ने चौबीस और तत्कालीन सहयोगी दल दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के खाते में एक सीट गई थी।

मतदाताओं की संख्या पांच करोड़ 32 लाख से अधिक

निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया है। राजस्थान में मतदाताओं की संख्या पांच करोड़ 32 लाख से अधिक हैं। इनमें शामिल 15 लाख 54 हजार से अधिक नए मतदाता पहली बार वोटिंग करेंगे। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या भी बढ़ी है। वर्ष 2019 में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव कराए गए थे। इनमें पहले चरण का चुनाव 29 अप्रैल को और दूसरे चरण का लोकसभा चुनाव छह मई को हुआ था। इन चुनावों के नतीजों की घोषणा 23 मई को हुई थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.