Ram Mandir: CM भजन लाल शर्मा ने दिया आदेश- 22 जनवरी को मनेगा दीपोत्सव, ड्राई डे और मीट की दुकानें रहेंगी बंद

Jaipur: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशानुसार अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य में दीवाली मनाई जाएगी। इस मौके पर ड्राई डे रहेगा और मीट की दुकानें बंद रहेंगी।
CM Bhajan Lal Sharma
CM Bhajan Lal Sharma Raftaar.in

जयपुर, हि.स.। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशानुसार अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को दीपोत्सव के साथ अन्य विशेष कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में स्वायत्त शायन विभाग ने अधीनस्थ समस्त नगरीय निकायों, संस्थाओं एवं कार्यालयों निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा 22 जनवरी को श्री रामलला के अवसर पर आधे दिन के अवकाश की घोषणा के साथ प्रदेशभर में ड्राई डे रहेगा और बूचड़खाने, मीट मछली की दुकानें बंद रहेंगी।

20 जनवरी से 22 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा

विभाग के निदेशक एवं पदेन संयुक्त सचिव सुरेश कुमार ओला की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार प्रदेश की सभी नगरीय निकायों एवं संस्थाओं द्वारा अपने-अपने क्षेत्राधिकार में समस्त धार्मिक स्थलों, पार्को, पर्यटन स्थलों, कार्यालयों एवं प्रमुख स्थानों पर 20 जनवरी से 22 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस विशेष सफाई अभियान की स्पष्ट कार्य-योजना बनाकर इसमें आमजन, जनप्रतिनिधि, सामाजिक व गैर-सरकारी संगठनों तथा अधिकारी-कर्मचारियों को जोड़ा जाएगा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन दीपोत्सव मनाया जाएगा

सभी नगरीय निकायों एवं संस्थाएं को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी शहरों में दीपोत्सव के लिए उचित स्थान चिन्हित करते हुये स्थानवार प्रभारी अधिकारी एवं टीम का गठन करने के निर्देश दिए गए है। चिन्हित स्थानों पर 22 जनवरी को प्रातः काल विशेष सफाई करवाते हुए सांयकालीन दीपोत्सव आयोजन के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी तथा सांयकालीन दीपोत्सव कार्यक्रम में आमजन, जन प्रतिनिधियों, सामाजिक एवं गैर सरकारी संगठनों, व्यापार मण्डलों इत्यादि की भागीदारी सुनिश्चित करते हुये आयोजन को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।

प्रदेश में ड्राई डे और मीट की दुकानें रहेंगी बंद
विभाग के निदेशक एवं पदेन संयुक्त सचिव सुरेश कुमार ओला ने एक अन्य परिपत्र में 22 जनवरी को प्रदेश के सभी नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद क्षेत्र में बूचड़खाने, मीट मछली की दुकानें बंद करने के आदेश जारी किए हैं। वहीं, इससे पहले सरकार ने प्रदेशभर में शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश जारी किया था। जबकि कैबिनेट की पहली बैठक के बाद भजनलाल सरकार ने 22 जनवरी के दिन प्रदेश में आधे दिन का अवकाश रखने की घोषणा की थी।

सभी सरकारी और निजी मंदिरों में विशेष आयोजन
22 जनवरी को प्रदेश के सभी सरकारी और निजी मंदिरों में विशेष आयोजन करने का फैसला किया है। देवस्थान विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टर को आदेश जारी किए हैं कि वे अपने-अपने जिले के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेली कास्ट स्क्रीन पर दिखाने की व्यवस्था करें। विभाग के उप शासन सचिव की ओर से जारी आदेशों में बताया कि श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर प्रदेश के सभी मंदिरों में विशेष सजावट, रोशनी और विशेष पूजा-श्रृंगार करवाया जाएगा। इस मौके पर हर मंदिर में एक स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का लाइव टेली कास्ट दिखाया जाए। इसके साथ ही प्रदेश के हर मंदिर में सत्संग या सुंदर कांड के साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करवाया जाए और मंदिर में विशेष आरती के बाद प्रसाद का वितरण करवाया जाए।
अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.