Mizoram Election Result 2023: मिजोरम में ZPM की प्रचंड जीत, सत्ताधारी MNF को मिली बड़ी हार

Mizoram Election Result 2023: ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट मिजोरम में अपने दम पर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। चुनाव आयोग के रुझानों से पता चला कि ZPM ने 40 में से 27 सीटों पर जीत हासिल कर ली है।
Mizoram Assembly Election Result 2023
Mizoram Assembly Election Result 2023Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। छह दलों का गठबंधन ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेपीएम) मिजोरम में अपने दम पर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। चुनाव आयोग के रुझानों से पता चला कि ZPM ने 40 में से 27 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। इनमें से ZPM ने आज वोटों की गिनती आगे बढ़ने के साथ अब तक 7 जीत हासिल कर ली हैं। भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, मौजूदा मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) 11 सीटों के साथ पीछे चल रही है।

इन जगहों पर जीती ZPM

कोलासिब- लाल फेमिकिमा, तवी-प्रो. लालनीलावमा, आइजोल पश्चिम-I-टीबीसी लालवेनचुंगा, आइजोल पश्चिम-II- लालनघिंगलोवा हमार, तुइचांग- डब्ल्यू चुआनावमा, ह्रांगतुर्जो-लालमुआनपुइया पुंटे, दक्षिण तुईपुई- जेजे लालपेखलुआ ZPM की विजेता सीटें और उम्मीदवार हैं। जेपीएम की जीत एमएनएफ के प्रमुख नेताओं के खिलाफ रही है, जिसमें दो मौजूदा मंत्री भी शामिल हैं, लालनघिंगलोवा हमार ने राज्य के कैबिनेट मंत्री लालरुआत्किमा को हराया और डब्लू. छुआनावमा ने तुइचांग में मौजूदा उप मुख्यमंत्री तावंलुइया को हराया। जेपीएम की लालनघिंगलोवा हमार ने आइजोल पश्चिम-द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी को दिन की दूसरी जीत दिलाई। उन्हें 10398 वोट मिले और 4819 के अंतर से जीत हासिल की।

मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा राज्यपाल से मिलेंगे

जेपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने कहा कि वह अब राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए मंगलवार को राज्यपाल से मिलेंगे। हालांकि ईसीआई ने अभी तक सीट का परिणाम घोषित नहीं किया है, लेकिन रुझानों से संकेत मिलता है कि निवर्तमान मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा अपनी आइजोल पूर्व - I सीट ZPM के लालथनसांगा से हारना तय है। तीन में से तीन राउंड की गिनती के बाद वह 2101 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती सोमवार सुबह 8 बजे शुरू हुई।

पूर्वोत्तर राज्य में चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं

पूर्वोत्तर राज्य में चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं, जिसने 7 नवंबर को अपनी 40 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव करने के लिए मतदान किया था। इनमें सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेपीएम), कांग्रेस और भाजपा शामिल थे। 1987 में पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद से मिजोरम के राजनीतिक परिदृश्य पर कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) का वर्चस्व रहा है।

मिजोरम चुनाव 2023 की हॉट सीटें

1. आइज़वाल-पूर्व: ज़ोरमथांगा (एमएनएफ)

2. आइजोल पश्चिम: लालसावता (कांग्रेस)

3. सेरछिप: लालदुहोमा (ZPM)

4. सियाहा: के बेइचुआ (भाजपा)

5. हच्चेक: लालरिंदिका राल्टे (कांग्रेस)

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.