शहडोल में कोयला व्यापारी के ठिकानों पर इनकम टैक्स का बड़ा छापा, घर के किसी सदस्यों को बाहर जाने की अनुमति नहीं

कोयला कारोबारी मोतीलाल गोयल के घर, एकाउंटेंट राजेश गुप्ता के निवास, कर सलाहकार नितिन और पंकज डागा के मकान और दफ्तर पर टीम पहुंची है।
शहडोल में कोयला व्यापारी के ठिकानों पर इनकम टैक्स का बड़ा छापा
शहडोल में कोयला व्यापारी के ठिकानों पर इनकम टैक्स का बड़ा छापा

शहडोल, एजेंसी। आयकर विभाग की अलग-अलग टीमों ने बुधवार सुबह प्रदेश के एक बड़े कोयला व्यापारी के ठिकानों पर छापा कार्रवाई की है। आयकर चोरी के मामले में यह कार्यवाही की गई है। जबलपुर, भोपाल और इंदौर से आई अलग-अलग टीमों ने शहडोल जिले के बुढ़ार समेत सतना और कटनी में भी एक साथ दबिश दी है। कोयला व्यापारी के ठिकानों पर फिलहाल टीम दस्तावेज खंगालने में जुटी हुई है। व्यापारियों और उनके परिवार के सदस्यों को घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं है।

कर चोरी को पकड़ने के लिए आयकर विभाग की टीम जुटी हुई

शहडोल जिले के बुढ़ार क्षेत्र के धनपुरी वार्ड नंबर-1 में रहने वाले कोयला व्यापारी केशर सिंह छाबड़ा और बीपीएस छाबड़ा (सन्नी) के बंगलों पर बुधवार सुबह आयकर विभाग की टीम ने दबिश दी। इसके अलावा सतना और कटनी में भी व्यापारियों के घरों और दफ्तर पर आयकर विभाग की टीम ने कार्यवाही शुरू की है। बुढ़ार में केशर सिंह छाबड़ा के घर 20 सदस्यों की एक टीम दस्तावेज खंगाल रही है। कर चोरी को पकड़ने के लिए आयकर विभाग की टीम जुटी हुई है। केशर सिंह और उनके सहयोगियों के घरों पर पुलिस की टीम भी मौजूद है। किसी को भी घर के भीतर और भीतर से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

सुबह 5 बजे आयकर विभाग की टीम ने इनके घरों में दबिश दी

इधर, सतना में कई ट्रांसपोर्ट व्यापारी और प्रापर्टी डीलर्स के घर और दफ्तरों पर आयकर विभाग की टीम पहुंची है। सुबह 5 बजे आयकर विभाग की टीम ने इनके घरों में दबिश दी। सतना में बड़े ट्रांसपोर्टर मोतीलाल गोयल के प्रभात विहार स्थित घर और आफिस में छापा पड़ा। भरत नगर स्थित कर सलाहकार के घर पर आयकर की टीम ने दबिश दी।समाचार लिखे जाने तक मोतीलाल गोयल उनके मैनेजर राजेश और, चार्टर्ड एकाउंटेंट डागा के घर और दफ्तर में जांच जारी है।

मोतीलाल के कर सलाहकार और व्यापारिक संबंध

कोयला कारोबारी मोतीलाल गोयल के घर, एकाउंटेंट राजेश गुप्ता के निवास, कर सलाहकार नितिन और पंकज डागा के मकान और दफ्तर पर टीम पहुंची है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में आयकर विभाग की टीम दस्तावेज जुटाने में लगी है। बताया जा रहा है कि केसर सिंह छाबड़ा और मोतीलाल गोयल व्यापारिक पार्टनर हैं। सतना में मोतीलाल गोयल के कोयला के साथ-साथ प्रॉपर्टी डीलिंग और ट्रांसपोर्ट का बड़ा कारोबार है। इसके अलावा उनके एकाउंटेंट राजेश गुप्ता पूरा करोबार का हिसाब-किताब देखते हैं। नितिन और पंकज डांगा निजी बालाजी बैंक चलाते है। साथ ही मोतीलाल के कर सलाहकार और व्यापारिक संबंध है। इनके ठिकानों पर दोपहर तक दस्तावेजों की पड़ताल जारी थी।

कार्यवाही पूरी होने के बाद ही वह जानकारी दे पाएंगे

केशर सिंह छावड़ा एसईसीएल सोहागपुर क्षेत्र से निकलने वाले कोयले के बड़े कारोबारी हैं। इनके साथ कई जिलों के लोग पार्टनर के रूप में काम कर रहे हैं। आयकर विभाग को शिकायत मिली थी कि यह कोयले के कारोबार में आयकर की बड़ी चोरी कर रहे हैं। इसी शिकायत के आधार पर आयकर विभाग की टीम ने छापामार कार्यवाही शुरू की है। कार्रवाई कर रही टीम के अधिकारी कर्मचारी अभी कुछ भी बात करने से मना कर रहे हैं। उनका कहना है कि कार्यवाही पूरी होने के बाद ही वह जानकारी दे पाएंगे। बस इतना बताया गया है कि आयकर की चोरी का मामला है, जिसकी जांच पड़ताल की जा रही है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in