मध्यप्रदेश: प्रदेश में आज से शुरू होगा तेज गर्मी का दौर, बढ़ेगा तापमान

मध्यप्रदेश में आज से तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई और बादल छा रहे थे।
मध्यप्रदेश: प्रदेश में आज से शुरू होगा तेज गर्मी का दौर, बढ़ेगा तापमान

भोपाल, एजेंसी । मध्यप्रदेश में आज से तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई और बादल छा रहे थे। इसकी वजह से तापमान बढ़ नहीं पा रहा था। लेकिन इसका असर शुक्रवार से कम हो जाएगा। इस कारण कई शहरों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 3 मार्च के बाद आसमान साफ होने से तापमान बढ़ेगा। मार्च पहले पखवाड़े में ही प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं, 16 मार्च से तापमान 40-42 डिग्री से ज्यादा हो जाएगा। वहीं, मार्च में रात का तापमान 26 डिग्री के पार पहुंच जाएगा। न्यूनतम तापमान में पांच से सात डिग्री की बढ़ोतरी होगी।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने के अनुसार मार्च की शुरुआत के साथ ही ठंड की विदाई भी हो जाएगी। इसके बाद तापमान में गिरावट नहीं होगी। दूसरे पखवाड़े में लू जैसी स्थिति बनेगी। बुंदेलखंड, बघेलखंड, ग्वालियर समेत भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में लू असर दिखाएगी। प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान 36 डिग्री के पार चल रहा है। इसके साथ ही रात में भी गर्मी का असर है। इस वजह से पंखे चलने लगे हें। कई शहरों में पारा 19 डिग्री के पार पहुंच गया है। नर्मदापुरम में तो तापमान 21 डिग्री के पार चल रहा है। ज्यादातर शहरों में तापमान 16 डिग्री से ज्यादा ही है। तापमान में शुक्रवार से और बढ़ोतरी होगी। खरगोन, राजगढ़, रतलाम, धार में पारा ज्यादा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in