Ranchi News: क्या होता है जियो सर्विलांस सिस्टम? जिसे लेकर कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर पहुंची आयकर टीम

Dhiraj Sahu IT Raid: आयकर विभाग के अधिकारियों की एक टीम बुधवार को कांग्रेस सांसद धीरज साहू के रेडियम रोड स्थित आवास पर जियो सर्विलांस मशीनों (जियो फिजिकल इंस्ट्रूमेंट) के साथ एक बार फिर से पहुंची है।
Dhiraj Sahu
Dhiraj Sahuraftaar.in

रांची, (हि.स.)। आयकर विभाग के अधिकारियों की एक टीम बुधवार को कांग्रेस सांसद धीरज साहू के रेडियम रोड स्थित आवास पर जियो सर्विलांस मशीनों (जियो फिजिकल इंस्ट्रूमेंट) के साथ एक बार फिर से पहुंची है।

जिओ सर्विलांस सिस्टम मशीन मिट्टी के अंदर से भी जेवरात को निकालने में सक्षम

जानकारी के अनुसार आयकर विभाग के अधिकारी लगभग 12 से अधिक वाहनों से उनके आवास पहुंची। टीम कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के ठिकानों पर लगातार जांच कर रही है। इससे पहले आईटी की टीम ने मंगलवार की रात भी जियो सर्विलांस सिस्टम से धीरज साहू के घर की जांच की थी। टीम जिओ सर्विलांस सिस्टम मशीन के माध्यम से मिट्टी के अंदर भी छुपाकर रखे गए जेवरात सहित अन्य सामानों को खोजने में जुटी है। खबर लिखे जाने तक सर्च अभियान जारी है। सीआईएसएफ के जवान वहां तैनात है। किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

सूत्रों के अनुसार अब तक 500 करोड़ से अधिक रुपये मिले

उल्लेखनीय है कि आयकर की टीम ने गत छह दिसंबर को धीरज साहू से संबंधित कई ठिकानों पर छापेमारी कर रुपयों से भरी 30 अलमारी बरामद की थी। उस दिन से नोटों की गिनती जारी है। सूत्रों के अनुसार अब तक 500 करोड़ रुपये रुपये मिले हैं। नोटों के अलावा 17 किलोग्राम जेवरात भी मिले थे।

15 नोट गिनने की मशीनें बैकअप में रखी हुई थी

इस संबंध में ओडिशा एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहरा ने बताया था कि हमें 176 बैग मिले और उनमें से 140 की गिनती हो चुकी थी। बाकी बचे 36 बैगों की गिनती की जा रही थी। गिनती प्रक्रिया में तीन बैंकों के अधिकारी शामिल थे। बताया गया था कि एसबीआई के 50 अधिकारी भी गिनती में लगे हुए थे। लगभग 40 नोट गिनने की मशीनें यहां लाई गईं थी। 25 उपयोग में थी और 15 बैकअप के रूप में रखी गई थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.