Agniveer Recruitment: खुशखबरी! 8वीं, 10वीं पास भी अग्निवीर भर्ती के लिए 22 मार्च तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Dharmshala: अग्निपथ भर्ती योजना में भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। सैन्य जीवन की चुनौतियों को अपनाने में सक्षम उम्मीदवारों की सेना में भर्ती होगी।
Agniveer Scheme
Agniveer Scheme Raftaar.in

धर्मशाला, हि.स.। अग्निपथ भर्ती योजना के तहत कांगड़ा और चम्बा जिला के युवाओं के लिए अग्निवीर भर्ती के ऑनलाईन आवेदन 22 मार्च तक किये जा सकते हैं। अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा एवं दूसरे चरण मे शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी), शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करें

सेना भर्ती कार्यालय, पालमपुर के भर्ती निदेशक कर्नल मनीष शर्मा (सेना मेडल) मंगलवार को प्रेस वार्ता में बताया कि कांगड़ा और चंबा जिला के उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी), अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर कार्यालय सहायक/स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समेन 10वीं पास और अग्निवीर ट्रेड्समेन 8वीं पास वर्गों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार अपना पंजीकरण भारतीय सेना के अधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं।

ऐसे होगा सिलेक्शन

उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए इस बार कछ नए नियम लागू किये गये हैं। अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी के जगह अग्निवीर कार्यालय सहायक/एसकेटी की कैटेगरी में भर्ती होगी । अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट/एसकेटी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए टाइपिंग टेस्ट ऑनलाइन सीईई के दौरान किया जाएगा, जिसमें परीक्षण के दौरान अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट (डब्ल्यूपीएम) वांछनीय है। केवल वे उम्मीदवार जो टाइपिंग टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे वे भर्ती प्रक्रिया के चरण दो के लिए बुलाए जाने के पात्र होंगे।

अभ्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन सीईई अभ्यास परीक्षण और टाइपिंग अभ्यास परीक्षण का नमूना भारतीय सेना के अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं । शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को प्रचलित नीति के अनुसार अनुकूलनशीलता परीक्षण देना होगा।

चयनित उम्मीदवारों को ही मिलेगा अग्निवीर बनने का अवसर

अनुकूलनशीलता परीक्षण उन उम्मीदवारों के चयन के लिए है जो भारतीय सेना के वातावरण के अनुकूल हो सकते हैं और सैन्य जीवन की चुनौतियों को अपनाने में सक्षम हैं। जो उम्मीदवार एडाप्टेबिलिटी टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे वे मेडिकल और आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। जो उम्मीदवार अनुकूलनशीलता परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करेंगे, उन्हें भर्ती प्रक्रिया में आगे भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अनुकूलनशीलता परीक्षण की अवधि के लिए उम्मीदवारों को अपने स्मार्ट फोन ले जाने की अनुमति होगी।

फर्जीवाड़ा से सावधान रहने की दी सलाह

कर्नल ने यह भी बताया कि इस बार शारीरिक मानकों में छूट केवल स्पोर्टसमैन, अधिसूचित क्षेत्रों का अनुसूचित जन-जाति एवम भारतीय गोरखा को ही मिलेगा। उन्होंने सभी अभ्यार्थियों से अनुरोध किया है कि वे किसी भी तरह की भर्ती संबंधित अफवाह पर ध्यान न दें और भर्ती के दौरान दलालों से सावधान रहें।
खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in