Himachal Pradesh: आसमान से कहर बन कर बरस रहा पानी, पीपलकोटी क्षेत्र में भारी तबाही; मलबे में दबे वाहन

Himachal Pradesh Weather: लगातार हो रही भारी बारिश ने चमोली जिले के कई स्थानों पर कहर बरपा दिया है। इससे जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है।बारिश और भूस्खलन के कारण हाइवे10 से अधिक स्थानों पर बाधित
Himachal Pradesh Rain
Himachal Pradesh Rain

गोपेश्वर, हि.स.। रविवार की देर रात्रि से और सोमवार तक लगातार हो रही भारी बारिश ने चमोली जिले के कई स्थानों पर कहर बरपा दिया है। इससे जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। चारों ओर डर का माहौल बना हुआ है। बारिश और भूस्खलन के कारण बदरीनाथ हाइवे भी 10 से अधिक स्थानों पर बाधित हो गया है। पुलिस और प्रशासन ने यात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर रुके रहने की अपील की है।

अनेक स्थानों पर मची भारी तबाही

भारी बारिश से पीपलकोटी बंड क्षेत्र के साथ ही अनेक स्थानों पर भारी तबाही मचाई है। पीपलकोटी में नगर पंचायत के पास नाला आने से कार्यालय भवन और वाहन दब गये हैं। सफाई कर्मचारियों के मवेशी बह गये हैं। सफाई कर्मियों को लोगों ने सुरक्षित निकाल कर अन्यत्र भेज दिया है। पीपलकोटी में ही मलबे में दबने से एक व्यक्ति के लापता होने की सूचना है।

सड़क से कट गांव का सम्पर्क

सीमांत चमोली जिले के दशोली ब्लाॅक के बंड पट्टी के दर्जनों गांव में रविवार और सोमवार सुबह की भारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। रविवार शाम पांच बजे के बाद शुरू हुई बारिश ने 12 बजे रात और सोमवार की सुबह तक किरूली गांव में भारी तबाही मचाई। किरूली गांव के कई आवासीय भवनों, गौशालाओं को नुकसान पहुंचा जबकि ग्रामीणों की सैकड़ों नाली कृषि भूमि भूस्खलन की चपेट में आ गयी। भारी बारिश ने किरूली गांव में जगत सिंह नेगी, अब्बल सिंह बिष्ट, रोशन सिंह बिष्ट, ताजबर सिंह बिष्ट के आवासीय मकान और गाैशालाओं को नुकसान पहुंचाया। भारी बारिश से किरूली गांव के कई घरों में पानी घुस गया और लोगों को रातभर जागकर रात गुजारनी पड़ी। गडोरा किरूली सड़क मार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है, जिससे किरूली, गडोरा, लुंहा, दिगोली, महरगांव का सम्पर्क सड़क से कट गया है।

नदी पर बिरही में बने दो पुल बहे

बीते रविवार रात्रि को हुई भारी बारिश से गाडी गांव के घट गदेरे के उफान से गांव से धार, ग्वाड़, नेवा और आगरा तोक को जोड़ने वाला वर्षों पुराना आरसीसी पैदल पुलिया क्षतिग्रस्त हो गयी है। बिरही निजमुला मार्ग भी जगह-जगह मलबा आने से बन्द हो गया है। वीर गंगा का जल स्तर बढ़ने से नदी पर बिरही में बने दो पुल भी बह गये। पुल बहने से कम्पनी में ड्यूटी कर रहे दो लोग वहीं फंस गये थे जिन्हें एसडीआरएफ ने सुरक्षित निकाल लिया है।

इधर जोशीमठ क्षेत्र के पगनों गांव में भी भारी भूस्खलन होने से पांच परिवार इसकी जद में आ गये हैं। इन परिवारों को सुरक्षित निकाल कर अन्यत्र शिफ्ट किया जा रहा है।

जिला आपदा परिचालन केंद्र और जिला सूचना विभाग के अनुसार बदरीनाथ हाइवे जनपद की सीमा गौचर से लेकर बदरीनाथ तक 11 जगहों पर बाधित हो गया है। जिला प्रशासन की ओर से यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुके रहने की अपील की गई है। पिंडर नदी का अचानक जल स्तर बढ़ जाने से पुलिस ने नदी किनारे रह रहे लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in