Haryana Board Result LIVE: नतीजे हुए जारी; 85.31 रहा 12वीं का रिजल्ट, 2.21 लाख परीक्षार्थियों हुए थे शामिल

हरियाणा बोर्ड 2024 12th Result की घोषणा कर दी गई है। इस वर्ष हरियाणा बोर्ड 12th बोर्ड एग्जाम में 2,21,000 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था और परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक किया गया था।
Haryana Board
Haryana BoardRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। हरियाणा बोर्ड से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज दोपहर जारी किया गया है। रिजल्ट की घोषणा होते ही स्टूडेंट्स हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपने रिजल्ट चैक करने लगे। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र-छात्राओं को रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। छात्र ध्यान रखें कि इंटरमीडिएट में पास होने के लिए उनको सभी विषयों में अलग-अलग न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

कितना रहा नतीजा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वी.पी. यादव ने सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) वार्षिक परीक्षा-2024 का परिणाम आज घोषित कर दिया। सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम 85.31 फीसदी और स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 65.32 फीसदी रहा है। सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षा में 213504 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए थे, जिनमें से 182136 उत्तीर्ण हुए तथा 6169 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण रहे।

कितने विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 27 फरवरी से लेकर दो अप्रैल तक दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कराई गई थी। इन परीक्षाओं में 2,21,000 परीक्षार्थी प्रदेश के 1484 परीक्षा केंद्रों पर शामिल हुए थे। 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य शनिवार को ही पूरा हुआ था, जिसके बाद अब दसवीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है।

कितना रहा पिछले साल का रिजल्ट

एचबीएसई कक्षा 12वीं के रिजल्ट में पिछले पांच से छह साल से लड़कियां लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। पिछले साल, लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 69.81% था, जबकि 61.41% लड़कों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। पिछले साल एचबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम में रेवाड़ी जिले का उत्तीर्ण प्रतिशत सबसे अधिक 88.10% दर्ज किया गया था। रेवाड़ी जिले से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में कुल 9,489 छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 8,360 ने परीक्षा उत्तीर्ण की।

कैसे चैक करे अपना रिजल्ट

-रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा।

-वेबसाइट के होम पेज पर 12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

-अब आपको रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।

-जानकारी सबमिट होते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक कर सकेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.