Greenfield Airport की खासियत जानकर रह जाएंगे दंग, देश में बनेंगे 21 और ऐसे एयरपोर्ट

Gujarats First Greenfield Airport: PM मोदी ने 27 जुलाई गुरुवार को गुजरात के राजकोट शहर में हीरासर ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। यह एयरपोर्ट 1,405 करोड़ रुपये की लागत से बना है।
Greenfield Airport की खासियत जानकर रह जाएंगे दंग, देश में बनेंगे 21 और ऐसे एयरपोर्ट

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 जुलाई गुरुवार को गुजरात के राजकोट शहर में हीरासर ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। यह ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट राजकोट से लगभग 30 किलोमीटर कि दूरी पर स्थित हीरासर गांव में है। इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 1,405 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। आपको बता दें कि गुजरात के सिविल एविएशन डिपार्टमेंट और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच हुए MoU के तहत गुजरात में पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ है। यह एयरपोर्ट सोलर पावर सिस्टम, ग्रीन बेल्ट, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग जैसी सुविधाओं से लैस है।

Greenfield Airport
Greenfield Airport

क्या है खास

राजकोट से लगभग 30 किलोमीटर दूर, नेशनल हाईवे नंबर 27 के निकट हीरासर ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 जुलाई को इसका उद्घाटन किया। हम आपको इसकी खूबियों के विषय में बताने जा रहे हैं।

  • 23,000 वर्गमीटर में बने इस एयरपोर्ट पर हर घंटे 1280 यात्रियों के संचालन की क्षमता है।

  • इस एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन 23,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

  • 3.04 किलोमीटर लंबे और 45 मीटर चौड़े रनवे वाले इस एयरपोर्ट पर एक साथ 14 विमान पार्क किए जा सकते हैं।

  • इस हवाई अड्डे में 300 कारों और 75 दोपहिया वाहनों को समायोजित करने की क्षमता वाला एक पार्किंग क्षेत्र मिल जाता है।

  • एयरपोर्ट पर 50,800 वर्ग मीटर में एप्रोन बेय्स बनाया गया है। इस एयरपोर्ट से एयरबस ए-380, बोइंग 747, बोइंग 777 जैसे विमान उड़ान भर और लैंड कर सकेंगे।

  • एयरपोर्ट पर भीड़ का नियंत्रित करने के लिए 12 चेकइन प्वाइंट की व्यवस्था है। जिसमें चार पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, तीन कन्वेयर बेल्ट और 8 चेक-इन काउंटर्स शामिल हैं।

Greenfield Airport
Greenfield Airport

क्या हैं ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का मतलब किसी ऐसी जमीन पर एयरपोर्ट बनाना जहां पहले से कोई निर्माण न किया गया हो। एक खाली और अविकसित जमीन पर ही इसे बनाया जाता है। दरअसल, ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को किसी शहर में पहले से मौजूद एयरपोर्ट पर भीड़ को कम करने के उद्देश्य के लिए बनाया जाता है, जिससे वहां लोगों की मौजूदा भीड़ को कम किया जा सके। आमतौर पर ऐसे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को शहर से काफी दूर बनाया जाता है, जिससे शहर के अंदर ट्रैफिक के भार को भी कम किया जा सके।

Greenfield Airport
Greenfield Airport

21 और ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट्स को मिली मंजूरी

भारत सरकार ने 21 नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट (Greenfield Airports) की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। जिनमें गोवा में मोपा, महाराष्ट्र में नवी मुंबई, शिरडी और सिंधुदुर्ग, कर्नाटक में कलबुर्गी, विजयपुरा, हसन और शिवमोग्गा, मध्य प्रदेश में डबरा (ग्वालियर), उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और नोएडा (जेवर), गुजरात में धोलेरा और हीरासर, पुडुचेरी में कराईकल, आंध्र प्रदेश में दगदर्थी, भोगापुरम और ओरवाकल (कुर्नूल), पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर, सिक्किम में पाकयोंग, केरल में कन्नूर और अरुणाचल प्रदेश में होलोंगी (ईटानगर) शामिल हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in